Home » क्रिकेट » Cricket South Africa board suspended by South African Sports Confederation and Olympic Committee
 

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम को इंटरनेशनल क्रिकेट से बैन कर सकती है आईसीसी, ये है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 September 2020, 15:10 IST

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड (Cricket South Africa) क्या जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड (Zimbabwe Cricket board) की राह पर चल पड़ी है और क्या आने वाले दिनों में आईसीसी (ICC) दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बैन कर देगा? दक्षिण अफ्रीकी खेल परिसंघ और ओलंपिक समिति (SASCOC) ने एक महीने की अवधि के लिए क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के बोर्ड को निलंबित कर दिया है और उसके बाद से ही यह सवाल उठने लगे हैं.

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, SASCOC ने सरकार को लेटर लिखकर क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के सीनियर एग्जिक्युटिव्स बोर्ड को हटने के लिए कहा है. बता दें, SASCOC ने पिछले साल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका में फैली गड़बड़ियों में जांच शुरू की थी और जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद ही यह कदम उठाया गया है. बताया जा रहा है कि सरकार ने अब अपने हाथों में बोर्ड का कामकाज ले लिया है.


SASCOC ने सरकार को लिखे अपने पत्र में कहा है कि बोर्ड के अंदर कुप्रबंधन और भ्रष्टाचार के कारण जनता, स्पॉन्सर और भागीदारों का क्रिकेट से अब भरोसा उठ गया है. उनकी चिंताएं भी बढ़ गई है और इन सब बातों के कारण क्रिकेट की छवि भी खराब हुई है.

बता दें, बीते कुछ समय से दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड में कुछ भी अच्छा नहीं चल रहा है. बोर्ड के बड़े अधिकारियों पर लगातार भ्रष्टाचार के आरोप भी लगते रहे. हालांकि, बीते कुछ समय से सब ठीक करने की कोशिश की गई लेकिन काम नहीं बना और आखिर में सरकार ने इसे अपने अधिकार में लेने का फैसला लिया.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नियमों के अनुसार किसी भी क्रिकेट खेलने वाला देश में इसका कामकाज देखने वाली संस्था स्वतंत्र होनी चाहिए. सरकार का क्रिकेट बॉडी पर नियंत्रण नहीं होना चाहिए. क्योंकि SASCOC दक्षिण अफ्रीकी सरकार की संस्था है, इसीलिए इसे आईसीसी ने नियम के खिलाफ माना जा रहा है. कयास लगाए जा रहे हैं कि आईसीसी सरकार के इस कदम के खिलाफ मामला सुलझने तक दक्षिण अफ्रीकी टीम को इंटरनेशनल क्रिकेट से बैन कर सकती है.

बता दें, कुछ समय पहले ऐसी स्थिति जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड के साथ देखने को मिली थी, तब सरकार के दखल के कारण आईसीसी ने उस पर बैन लगा दिया था.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में हो सकता है बड़ा बदलाव, शोएब अख्तर को मिल सकती है चीफ सेलेक्टर की जिम्मेदारी

First published: 11 September 2020, 14:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी