Home » क्रिकेट » Cricket South Africa name Dean Elgar Test captain and Temba Bavuma ODI and T20I captain
 

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने क्विंटन डी कॉक को कप्तानी से हटाया, सिर्फ 6 वनडे खेलने वाले खिलाड़ी को सौंपी कमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 March 2021, 23:21 IST

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने गुरूवार को विकेटकीकर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक से सभी फार्मेट से कप्तानी छीन ली है. क्विंटन डी कॉक की जगह टेम्बा बावुमा को सीमित ओवरों का कप्तान बनाया है, जबकि डीन एल्गर को टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है.

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने ऐलान किया कि टेम्बा बावुमा साल 2021 में टीम की अगुवाई करेंगे. इतना ही नहीं वो साल 2022 में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप और साल 2023 में होने वाले विश्व कप में भी टीम की अगुवाई करेंगे. दूसरी तरफ डीन एल्गर अगले आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप तक कप्तान होंगे.


क्रिकेट साउथ अफ्रीका के क्रिकेट निदेशक ग्रीम स्मिथ ने कहा,"हम क्विंटन के काम के लिए आभारी हैं कि उन्होंने सीमित ओवरों के प्रारूप में टीम के कप्तान के रूप में काम किया है और हम उनके आभारी है जब राष्ट्रीय चयन पैनल नए कप्तान की खोज कर रहा था तब उन्होंने टीम को अच्छे से संभाला. हम उम्मीद करते हैं कि वह अभी भी टीम के नेतृत्व समूह में एक अभिन्न भूमिका निभाएंगे."

बताते चलें कि 11 दिसंबर 2020 को क्विंटन डी कॉक को को दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने टेस्ट टीम का अस्थायी कप्तान बनाया था. फाफ डु प्लेसिस की जगह क्विंटन डी कॉक को कप्तानी सौंपी गई थी. क्विंटन डी कॉक की कप्तानी में टीम हाल ही में पाकिस्तान दौरे पर गई थी, जहां टीम को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था. इससे पहले टीम ने श्रीलंका को घर पर टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया था. वहीं क्विंटन डी कॉक की अगुवाई में अफ्रीकी टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 3-0 की टी20 मैचों की सीरीज खेली थी, जिसमें टीम को हार का सामना करना पड़ा था.

दक्षिण अफ्रीका टेस्ट टीम के नए कप्तान डीन एल्गर ने 67 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 39.8 की औसत से 4260 रन बनाए हैं. डीन एल्गर ने टेस्ट में 16 अर्धशतक और 13 शतक लगाए हैं. वहीं टेम्बा बावुमा जिन्हें सीमित ओवर क्रिकेट की कमान सौंपी गई हैं, उन्होंने सिर्फ 6 वनडे और 8 टी20 मुकाबले ही खेले हैं.

बांग्लादेश में क्रिकेट अकादमी खोलने का विचार कर रही है आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स- रिपोर्ट

First published: 4 March 2021, 23:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी