Home » क्रिकेट » cricketer imran tahir who left his country pakistan for his love sumayya in south africa
 

भारतीय मूल की लड़की से हुआ प्यार, पाकिस्तान छोड़ इस देश के लिए खेलने लगा क्रिकेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 June 2018, 15:14 IST

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के दिग्गज स्पिनर इमरान ताहिर के बारे में ये बात बहुत कम लोगों को पता है कि वे पाकिस्तानी मूल के हैं. वह पाकिस्तान के लिए प्रथम श्रेण क्रिकेट और अंडर 19 क्रिकेट खेल चुके हैं. इतना ही नहीं इमरान के पाकिस्तान छोड़ने की वजह भी बड़ी शानदार रही है. उन्होंने अपने प्यार की खातिर पाकिस्तान को छोड़ दक्षिण अफ्रीका में बसने का फैसला किया. प्यार ही एक बड़ी वजह है, जिसके चलते आज वो दक्षिण अफ्रीकी टीम के मुख्य खिलाड़ियों में शामिल हैं.

आपको बता दें कि साल 1998 में इमरान पाकिस्तान की अंडर 19 टीम का हिस्सा थे. उन्होंने पाकिस्तान की अंडर 19 विश्वकप टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया. इस दौरे पर ही एक मैच के दौरा ताहिर को एक भारतीय मूल की लड़की पसंद आ गई है. उस लड़की का नाम सुमैय्या दिलदार है, जो मूल रूप से दक्षिण अफ्रीका की रहने वाली हैं. सुमैय्या दिलदार अपने परिवार के साथ मैच देखने के लिए पहुंची थीं.

इस दौरे की समाप्ति के बाद पाकिस्तान टीम के लौटने के समय एयरपोर्ट पर इमरान की नजर एक बार फिर से सुमैय्या दिलदार पर पड़ गई. इमरान ने बिना कुछ सोचे समझे सीधे सुमैय्या दिलदार से बातचीत शुरू कर दी. इसके बाद दोनों की बातचीत का सिलसिला शुरू हो गया. और धीरे धीरे ये सिलसिला प्यार में बदल गया.

इमरान ताहिर के लिए इसके बाद कुछ समय क्रिकेट के हिसाब से अच्छा नहीं बीता. हांलाकि ताहिर और सुमैय्या दोनों एक दूसरे से बातचीत करते रहे. ताहिर को पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम में जगह नहीं मिल पा रही थी, दूसरी तरफ सुमैय्या ने भी पाकिस्तान में बसने से मना कर दिया.

इसके बाद इमरान ने पाकिस्तान छोड़ दक्षिण अफ्रीका बसने का फैसला किया. ताहिर ने दक्षिण अफ्रीका के लिए पांच साल तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला. इसके बाद साल 2011 में उनको दक्षिण अफ्रीका की टीम में जगह मिल गई. इसके बाद वह अपने प्रदर्शन की दम पर टीम के अहम सदस्य बन गए हैं.

ताहिर का कहना है कि हमने जह दक्षिण अफ्रीका में बसने का फैसला किया तो काफी मुश्किल था. मेरी कोशिश जिंदगी में कुछ पाने की थी. मैं क्रिकेट खेलना चाहता था. मेरे पास टैलेंट था. हालांकि दक्षिण अफ्रीका आने के बाद कुछ सालों तक संघर्ष करना पड़ा था, लेकिन हमने इस दौरान कोई दबाव नहीं लिया. बता दें कि इमरान ताहिर अपनी बीवी सुमैय्या के साथ डरबन के रेनबो नेशन में रहते हैं. आज दोनों से एक बेटा भी है. बेटे का नाम जिब्रान है.

First published: 9 June 2018, 15:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी