Home » क्रिकेट » Cricketer Mahendra Singh Dhoni conferred with Padma Bhushan by President Ram Nath Kovind
 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एमएस धोनी को दिया पद्म भूषण पुरस्कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2018, 19:45 IST
(ANI)

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सोमवार को देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण पुरस्कारसे सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में धोनी को राष्ट्रपति रामनाथख कोविंद ने धोनी को सम्मानित किया.

राष्ट्रपति भवन में आयोजित अवॉर्ड सेरेमनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, गृहमंत्री राजनाथ सिंह सहित कई लोग मौजूद रहे. इस दौरान धोनी की पत्नी भी कार्यक्रम में मौजूद रहीं.

आपको बता दें कि धोनी इससे पहले साल 2007-08 में राजीव गांधी खेल रत्न और उसके बाद 2009 में पद्मश्री पुरस्कार मिल चुका है. हालांकि इन दोनों अवसरों पर ही धोनी उपस्थिति नहीं हो पाए थे.  धोनी की जगह पर उनके पिता पान सिंह और मां ने राष्ट्रपति भवन पहुंचकर खेल रत्न ग्गहण किया था.

वहीं पद्मश्री सम्मान डाक द्वारा रांची भेजी गई थी. जिला प्रशासन ने धोनी को यह पद्मश्री ट्रॉफी प्रदान की थी. इसके अलावा झारखंड सरकार ने भी उनको राज्य का सर्वोच्च सम्मान दिया था. धोनी को साल 2007 में झारखंड रत्न से भी नवाजा जा चुका है.

गौरतलब है कि वर्तमान में धोनी टीम इंडिया के सबसे सीनियर खिलाड़ी हैं. धोनी की कप्तानी में ही भारत ने साल 2011 में आईसीसी विश्व कप का खिताब जीता था. इससे पहले साल 2007 में धोनी की कप्तानी में ही भारत ने आईसीसी T20 विश्व कप पर कब्जा किया था. धोनी एक अकेले कप्तान है, जिनकी कप्तानी में टीम ने आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीती हैं.

First published: 2 April 2018, 19:45 IST
 
अगली कहानी