Home » क्रिकेट » Cricketers Birthday on Leap year
 

इन 3 क्रिकेटर्स का 29 फरवरी को हुआ है जन्मदिन, चार साल में एक बार बनाते हैं बर्थडे

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 February 2020, 11:59 IST

Cricketers Birthday on Leap Year: आज 29 फरवरी है यानि लीप डे(Leap Day) . हर चार साल बाद फरवरी में एक दिन ज्यादा जुड़ जाता है और इसको लीप ईयर (Leap Year) कहा जाता है. ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि पृथ्वी 365 दिन और 6 घंटे में सूर्य का एक चक्कर पूरा करती है. ऐसे में हर साल अतिरिक्त 6 घंटे नहीं जुड़ते और हर तीन साल बाद चौथे साल एक पूरा दिन हो जाता है. ऐसे कई लोग है जिनका जन्म 29 फरवरी को हुआ है. इसमें भारत के चौथे प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई भी है. वहीं सरकारी कागजों के हिसाब से ये लोग हर चार साल में एक बार अपना बर्थडे बनाते हैं. हालांकि सांकेतिक रूप में ऐसे लोग 28 फरवरी को उनका जन्मदिन मनाते है.

इंग्लैंड (England) के अल्फ गोवर (Alf Gover) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के तेज गेंदबाज सीन एबट (Sean Abbott) ऐसे खिलाड़ी है जिनका जन्म लीप डे को हुआ है. इंग्लैंड के अल्फ गोवर 7 अक्टूबर 2001 को 93 साल की उम्र में उन्‍होंने दुनिया को अलविदा कह चुके है. अल्फ गोवर ने इंग्लैंड की तरफ से 4 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मुकाबले खेले है. गोवर ने अपना टेस्ट डेब्यू 1936 को भारत के खिलाफ किया था जबकि 1946 में भारत के खिलाफ ही उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला खेला था.

वहीं ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज सीन एबट जिनका जन्म भी इस खास दिन को हुआ है, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एक वनडे और तीन टी20 मैच खेले है. शॉन एबट ने पाकिस्तान के खिलाफ 2014 में डेब्यू किया था.

वहीं बाएं हाथ के पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज गाविन स्टीवन (Gavin Stevens) का जन्म 29 फरवरी 1932 को हुआ था. गाविन स्टीवन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए चार टेस्ट मैच खेले है. स्टीवन ने 1959 को पाकिस्‍तान के खिलाफ डेब्यू किया था. स्टीवन ने अपना आखिरी मुकाबला 1960 में भारत के लिए खिलाफ मुंबई में खेला था.

अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे ऋषभ पंत, तोहफे में न्यूजीलैंड को दे आए विकेट, जमकर हुए ट्रोल

First published: 29 February 2020, 11:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी