Home » क्रिकेट » Dale Steyn becomes Leading Wicket Taker in T20 Cricket For South Africa
 

डेल स्टेन ने वापसी के बाद रचा इतिहास, इमरान ताहिर को पीछे छोड़ हासिल किया बड़ा मुकाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2020, 13:34 IST

दक्षिण अफ्रीका (South Africa)) के तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) ने बुधवार को हुए मुकाबले में करीब एक साल बाद टीम में वापसी की है. डेल स्टेन जो बीते करीब एक साल से चोट की समस्याओं के कारण  टीम से बाहर थे, उन्होंने वापसी करते ही इतिहास रच दिया है. डेल स्टेन अब दक्षिण अफ्रीका (South Africa National Cricket Team) की तरफ से टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए है.

दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच बफेलो पार्क में तीन टी20 मैचों की सीरीज (England vs South Africa T20 Series) का पहला मुकाबला गया था. इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका से मिले 178 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉस बटलर (Jos Buttler) को पवेलियन की राह दिखाकर स्टेन ने यह मुकाबला हासिल किया.

डेल स्टेन अब दक्षिण अफ्रीक की तरफ से टी 20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. इस विकेट के साथ ही डेल स्टेन ने अपने हमवतन स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर को पीछे छोड़ दिया है. इमरान ताहिर के 35 टी20 मैचों में 61 विकेट हासिल किए है. जबकि स्टेन ने 45 T20I मैच में 62 विकेट अपने नाम किए हैं. बता दें, डेल स्टेन पहले से ही टेस्ट मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वले गेंदबाज है.

बात अगर टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की करें तो उसमें श्रीलंका के लसिथ मलिंगा 106 विकेट के साथ सूची में पहले पायदान पर है. उनके बाद पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी शाहिद अफरीदी है जिनके नाम क्रिकेट के सबसे छोटे फार्मेट में 96 विकेट है. जबकि बांग्लादेश के पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन तीसरे 92 विकटों के साथ इस सूची में तीसरे पायदान पर है.

RCB ने सोशल मीडिया अकाउंट से हटाई प्रोफाइल फोटो, विराट कोहली ने जातई हैरानी

First published: 13 February 2020, 13:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी