Home » क्रिकेट » darren lehmann to resign as australia coach due to balltampering write english newspaper the telegraph
 

बॉल टैंपरिंग विवाद: लेहमन छोड़ सकते हैं ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कोच का पद

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 March 2018, 15:33 IST

बॉल टैंपरिंग विवाद में आईसीसी की तरफ से ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ पर मैच फीस के 100 फीसदी जुर्माने के साथ एक टेस्ट मैच का बैन लगाया गया है. जबकि कैमरन बेनक्रॉफ्ट को 75% मैच फीस के साथ तीन डीमेरिट प्वाइंट मिले थे. जबकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट मैच के लिए स्मिथ और वॉर्नर को कप्तानी और उपकप्तानी से हटा दिया था.

इस विवाद में अब नया खुलासा हुआ है, अंग्रेजी अखबार द टेलीग्राफ की खबर के मुताबिक इस मामले को बढ़ता देख क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इन दोनों खिलाड़ियों पर 12-12 महीने का बैन लगा सकता है. बॉल टैंपरिंग विवाद में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आज दक्षिण अफ्रीका में आपात बैठक होगी जिसमें कोच डेरेन लेहमन और कप्तान स्टीव स्मिथ के भविष्य का फैसला किया जाएगा.

हालांकि बॉल टेंपरिंग विवाद के सामने आने के बाद स्मिथ ने कहा था कि टीम के कोचिंग स्टाफ को इस पूरे घटनाक्रम के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. लेकिन लेहमन फिर भी संदेह के घेरे से बाहर नहीं हैं. उन्हें इस घटना के दौरान 12वें खिलाड़ी को वॉकी-टॉकी पर निर्देश देते देखा गया था.

दक्षिण अफ्रीका में हो रही आपात बैठक में सदरलैंड और राय कड़े फैसला कर सकते हैं और रिपोर्टों के अनुसार वे स्मिथ और उप-कप्तान डेविड वार्नर पर 12 महीने का प्रतिबंध लगाकर उन्हें स्वदेश भेज सकते हैं.

वहीं ऑस्ट्रेलियाई सूत्रों ने अंग्रेजी अखबार दि टेलीग्राफ से बातचीत में कहा, 'लेहमैन तुरंत प्रभाव से अपना इस्तीफा दे सकते हैं. जिस वजह से खुद ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के प्रमुख जेम्स सदरलैंड दक्षिण अफ्रीका पहुंच रहे हैं. सीए प्रमुख के दक्षिण अफ्रीका पहुंचने की जानकारी खुद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ही दी.' खबरों के मुताबिक आज शाम से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख इस बारे में प्रेस कॉंफ्रेंस कर सकते हैं.

बता दें कि लेहमन 2013 में टीम के कोच बने थे जब मिकी आर्थर को बर्खास्त किया गया था.जस्टिन लैंगर को उनका स्थान लेने के लिए मजबूत दावेदार माना जा रहा है हालांकि रिकी पोंटिंग का नाम भी चर्चा में है.सदरलैंड ने क्रिकेट प्रेमियों को भेजे ईमेल में कहा "हम बुधवार की सुबह तक ऑस्ट्रेलियाई जनता को जांच और परिणामों से अवगत कराने की स्थिति में रहेंगे. इस पूरे मामले में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने मंगलवार को फिर दोहराया कि यह ऑस्ट्रेलिया के लिए घोर अपमान है और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को पूरी दृढ़ता के साथ कार्रवाई करनी चाहिए.

इस पूरे मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विश्वकप विजेता कप्तान माइकल क्लार्क इस मामले में डेरेन लेहमेन को भी बराबर का दोषी मानते हैं. क्लार्क का कहना है कि लेहमेन भी इस मामले में बराबर के दोषी हैं. चाहे उन्हें इस प्लान के बारे में पता हो या नहीं. क्लार्क ने कहा, ''अगर लेहमैन को इस बारे में कुछ भी पता नहीं था तो फिर उनका अपनी टीम पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं है."

ये भी पढ़ें- बॉल टेम्परिंग केसः दिग्गज खिलाड़ियों ने जताई हैरानी, ऑस्ट्रेलियाई टीम पर बरसे

बता दें कि डेरेन लेहमैन ने साल 2013 में दक्षिण अफ्रीकी कोच मिकी ऑर्थर के स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच पद की जिम्मेदारी संभाली थी. जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2015 में चौथी बार क्रिकेट विश्वकप का खिताब जीता था.

First published: 27 March 2018, 15:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी