Home » क्रिकेट » David Warner creates history in third Test against pakistan
 

डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट में शतक जड़कर रचा इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 January 2017, 16:00 IST
(पत्रिका)

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने शानदार शतक लगाकर इतिहास रच दिया. वॉर्नर किसी टेस्ट के पहले दिन के पहले ही सत्र में, यानी लंच से पहले शतक लगाने वाले दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच चल रही सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन वॉर्नर ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए लंच से पहले ही अपना शतक पूरा कर लिया. वॉर्नर ने केवल 78 गेंद पर 17 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया. हालांकि इसके कुछ ही देर बाद वह 113 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट हो गए.

वार्नर से पहले डॉन ब्रैडमैन सहित ऑस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाज और पाकिस्तानी बल्लेबाज ये कारनामा कर चुके हैं. उन्होंने इस रिकॉर्ड से जुड़े एक मामले में ब्रैडमैन को भी पीछे छोड़ दिया है. वॉर्नर से पहले ऑस्ट्रेलियाई धरती पर ऑस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज यह करिश्मा नहीं कर पाया था.

बाएं हाथ के बल्लेबाज वॉर्नर का टेस्ट करियर में यह 18वां और सिडनी में तीसरा शतक है. इसके साथ ही वॉर्नर ब्रैडमैन के बाद पिछले 87 साल में टेस्ट मैच के पहले दिन शुरूआती सत्र में सैकड़ा पूरा करने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बने. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले ऑस्ट्रेलिया के चौथे और दुनिया के पांचवें बल्लेबाज हैं.

वॉर्नर से पहले 1976 में टेस्ट क्रिकेट के पहले ही सत्र में शतक लगा था. पाकिस्तानी बल्लेबाज माजिद खान ने कराची में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के पहले ही सत्र में शतक बनाकर यह कारनामा किया था.

लंच से पहले शतक बनाने का पहला कारनामा विक्टर ट्रम्पर ने 1902 में किया. मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने नाबाद 103 रन बनाए. इसके बाद चार्ल्स मेकार्टनी (1926), डॉन ब्रेडमैन (1930) ने यह कीर्तिमान स्थापित किया.

First published: 3 January 2017, 16:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी