Home » क्रिकेट » David Warner Triple Century Create History Australia vs Pakistan Test Series Day Night Test
 

डेविड वार्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ लगाई ट्रिपल सेंचुरी, टेस्ट क्रिकेट में रचा नया इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 November 2019, 18:50 IST

डेविड वार्नर(David Warner) के लिए साल 2019 काफी अच्छा नहीं गया था. पाकिस्तान(Pakistan) के खिलााफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले उनके बल्ले से क्रिकेट के सबसे लंबे फार्मेट में इस साल 100 से भी कम रन आए थे. लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ उनका बल्ला आग उगल रहा है. ब्रिसबेन में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच दो टेस्च मैच की सीरीज(Australia vs Pakistan Test Series) का पहला मुकाबला खेला गया था जिसमें वार्नर के बल्ले से 154 रनों की पारी आई थी. इसके बाद दोनों देश अभी पिंक गेंद से मुकाबला खेल रहे है.

11 पारियों में आए थे 249 रन


एडिलेड में खेले जा रहे पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिंक गेंद(Pink Ball Test) से डे-नाइट टेस्ट मुकाबला(Day Night Test) खेला जा रहा है. इस मुकाबले के दूसरे दिन डेविड वार्नर ने तीहरा शतक(David Warner Triple Century) लगातकर कई कीर्तिमान अपने नाम किए. इस मुकाबले से पहले वार्नर ने इस साल टेस्ट की 11 पारियों में मात्र 249 रन आए थे. अगर इस सीरीज का पहला मुकाबला हटा दें तो वार्नर का रिकॉर्ड और खराब हो जाता है. इस पारी से पहले वार्नर के 2019 टेस्ट मुकाबले में 22.64 की औसत से रन बनाए थे. लेकिन इस पारी के दम पर उनका औसत 53.09 हो गया है.

 

पाकिस्तान के खिलाफ सबसे अधिक रन

डेविड वार्नर अपनी इस पारी के दम पर पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए है. एडिलेड में डेविड वार्नर द्वारा खेली गई नाबाद 335 रनों की पारी पाकिस्तान के खिलाफ किसी बल्लेबाज द्वारा खेली गई दूसरी बड़ी पारी है. इस सूची में पहले नंबर पर गैरी सोबर्स हैं(Garry Sobers) जिन्होंने साल 1958 में पाकिस्तान के खिलाफ 365 रनों की पारी खेली थी. जबकि तीसरे नंबर पर मार्क टेलर(Mark Taylor) द्वारा पेशावर में खेली गई 334 रनों की पारी है वहीं मुल्तान में वीरेंद्र सहवाग( Virender Sehwag) ने 309 रनों की जो पारी खेली थी वो टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई चौथी सबसे बड़ी पारी है.

ऑस्ट्रेलिया के लिए खेली दूसरी बड़ी पारी

डेविड वार्नर इस मुकाबले में नाबाद 335 रन पर खेल रहे थे. जिस हिसाब से वो बल्लेबाजी कर रहे थे ऐसा लग रहा था कि वो इस मुकाबले में 400 रन बना लेंगे लेकिन कप्तान ने पारी घोषित कर दी. हालांकि ऑस्ट्रेलिया की पारी घोषित होने से पहले तक वार्नर ने अपने नाम एक और कीर्तिमान कर लिया था.

मैथ्यू हेडन(Matthew Hayden) ने साल 2003 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 380 रनों की पारी खेली थी. किसी भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी द्वारा टेस्ट क्रिकेट में खेली गई यह सबसे बड़ी पारी है. अब इस सूची में दूसरे पायदान पर 335 रनों की पारी के दम पर डेविड वार्नर आ गए है. जबकि तीसरे नंबर पर मार्क टेलर हैं जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 334 रनों की पारी खेली थी. वहीं क्रिकेट के सबसे महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन(Don Bradman) ने इंग्लैंड के खिलाफ 334 रनों की पारी खेली थी वो किसी भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी द्वारा खेली गई चौथी सबसे बड़ी पारी है.

डेविड वार्नर ने हासिल किया बड़ा कीर्तिमान

पाकिस्तान के खिलाफ पिंक गेंद के खिलाफ डेविड वार्नर का यह तीहरा शतक उनके करियर का पहला शतक है. वहीं पाकिस्तान के खिलाफ तीहरा शतक लगाने वाले डेविड वार्डन दूसरे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ तीहरा शतक लग चुका है. बतौर सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर 4वें ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीहरा शतक लगाया है.

PCB को मिली बड़ी कामयाबी, पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज खेलने के लिए राजी हुए श्रीलंका के सीनियर खिलाड़ी!

First published: 30 November 2019, 16:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी