Home » क्रिकेट » Decade End 2019: India vs Pakistan Match Results
 

Decade End: जानिए भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबलों में किस टीम का रहा बोलबाला

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2019, 19:05 IST

Ind vs Pak :  भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने बीते एक दशक में काफी बेहतरीन खेल दिखाया है. टीम ने साल 2011 में विश्व कप अपने नाम किया था, उसके बाद टीम 2015 और 2019 के विश्व कप में काफी अच्छा खेली. दूसरी तरफ पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) की टीम ने टी20 में काफी अच्छा खेल दिखाया. पाकिस्तान टी20 की नंबर एक टीम बनी. इतना ही नहीं पाकिस्तान ने सरफराज अहमद की कप्तानी में आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफ़ी (ICC Champions Trophy) में भारत को हराया था. यानि दोनों देशों ने इस दशक में काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया है. हालांकि दोनों देशों ने इस दशक में एक दूसरे के खिलाफ काफी कम मुकाबले खेले है. वो भी तब जब सब इस बार को जानते हैं कि भारत और पाकिस्तान के मैच की मांग काफी ज्यादा है.

साल 2012 पाकिस्तान ने किया भारत दौरा


इस दशक में भारत और पाकिस्तान (Pakistan Tour India 2012-2013) के बीच महज एक वनडे और एक टी20 की सीरीज हुई है. साल 2012 में पाकिस्तान की टीम मुंबई हमले (Mumbai Attack) के बाद भारत दौरे पर आई थी. इस दौरान मिस्बाह उल हक (Misbah UL Haq) की कप्तानी में पाकिस्तानी टीम ने टीम इंडिया(Team India) को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से हराया था.

इस सीरीज का पहला मुकाबला 30 दिसंबर को चेन्नई में खेला गया था. इस मुकाबले में पाकिस्तान को 6 विकेट से जीत मिली थी. जबकि धोनी ने इसी मुकाबले में 113 रनों की शानदार पारी खेली थी. जबकि पाकिस्तान के लिए नासिर जमशेद ने 101 रन बनाए थे. वहीं सीरीज का दूसरा वनडे मुकाबला 3 जनवरी 2013 को कोलकाता में खेला गया था जिसमें पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 85 रनों से हराया था. इस मुकाबले में धोनी ने टीम इंडिया के लिए खेलते हुए अर्धशतक लगाया था. इस सीरीज का तीसरा मुकाबला दिल्ली में खेला गया था जिसमें टीम इंडिया ने जीत दर्ज की थी.

साल 2012 में भारत दौरे पर आई पाकिस्तान ने टीम इंडिया के खिलाफ दो टी20 मैचों की सीरीज (India vs Pakistan T20 Series 2012) भी खेली थी. यह सीरीज 1-1 से बराबर रही थी. इस सीरीज के पहले मुकाबले में पाकिस्तान को 5 विकेट से जीत मिली थी जबकि दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने 11 रनों से पाकिस्तान को हराया था.

पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में बैन करने की मांग को ICC ने ठुकराया

विश्व कप का लेखा जोखा

भारत और पाकिस्तान इस दशक में तीन बार विश्व कप (India vs Pakistan in World Cup) में एक दूसरे के आमने सामने आई है. सबसे पहले दोनों देश 2011के विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में एक दूसरे के आमने समाने थे. भारत ने इस मुकाबले में जीत दर्ज की थी. इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने 85 रनों की पारी खेली थी. दूसरी बार भारत और पाकिस्तान 2015 के विश्व कप में एक दूसरे के आमने सामने आए थे, इस मुकाबले में टीम इंडिया ने 76 रनों से जीत दर्ज की थी. विराट कोहली ने इस मुकाबले में 107 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद दोनों टीमों की भिड़ंत इस साल विश्व कप के 12वें संस्करण के लीग के मुकाबले में हुई थी जहां टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराया था.

इस एक दशक में भारत और पाकिस्तान के तीन बार आईसीसी टी20 विश्व कप (India vs Pakistan in T20 World Cup) में एक दूसरे के आमने सामने आई है. साल 2012 में विश्व कप के मुकाबले में टीम इंडिया और पाकिस्तान एक दूसरे के आमने सामने थीं, इस मुकाबले में टीम इंडिया को जीत मिली थी. विराट कोहली ने इस मुकाबले में 78 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद टीम इंडिया ने साल 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप टी20 के मुकाबले में मैच खेला, इस मुकाबले में भी टीम इंडिया को जीत मिली थी. दोनों देश आखिरी बार साल 2016 में टी20 विश्व कप मुकाबले में एक दूसरे के आमने सामने थी, विराट कोहली ने इस मुकाबले में 55 रनों की पारी खेली थी.

रोहित शर्मा ने जड़ा शतक, पाकिस्तान के खिलाफ ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज

राहुल और रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, पाकिस्तान के खिलाफ किया ये बड़ा कारनामा

First published: 23 December 2019, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी