Home » क्रिकेट » Deepti Sharma & Poonam Raut Smash World Record For Opening Partnership in one day cricket.
 

क्रिकेटर दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने रचा नया इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2017, 15:15 IST

भारत की महिला क्रिकेट टीम की दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने इंटरनेशनल क्रिकेट में इतिहास रच दिया है. दीप्ति और पूनम की जोड़ी ने वनडे में नया कीर्तिमान बनाया है. दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने पहले विकेट के लिए 320 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप करके नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

दक्षिण अफ़्रीका में खेले गए मैच में दीप्ति ने पूनम राउत के साथ पहली बार महिला क्रिकेट के इतिहास में 300 रनों की साझेदारी की. इन दोनों ने आयरलैंड के खिलाफ पहले विकेट के लिए 320 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. यह इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी पार्टनरशिप है.

बीसीसाआई ने ट्वीट कर इन दोनों की इस उपलब्धि को शेयर किया है.

इसके पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के सनथ जयसूर्या और उपुल थारंगा के नाम पर था. जयसूर्या और थारंगा ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ 286 रन की पार्टनरशिप की थी. 

दीप्ति ने 188 रन और पूनम राउत ने 109 रन की बेहतरीन पारी खेली. दीप्ति ने 160 गेंदों पर 27 चौकों और दो छक्कों की मदद से 188 रन बनाए. यह वुमेन वनडे में दूसरा सबसे ज्यादा निजी स्कोर है. यह अब तक किसी भी भारतीय महिला खिलाड़ी का ये सबसे बड़ा निजी वनडे स्कोर है.

महिला क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के नाम दर्ज़ है, जिन्होंने 1997 में डेनमार्क के ख़िलाफ़ 229 रन बनाए थे. दीप्ति ने शानदार बल्लेबाजी की, हालांकि वह दोहरा शतक नहीं बना पाईं. आयरलैंड की टीम 40 ओवरों में 109 रन पर ही सिमट गई. भारत ने इस टूर्नामेंट में लगातार चौथी जीत दर्ज की है.

First published: 16 May 2017, 15:15 IST
 
अगली कहानी