Home » क्रिकेट » Dinesh Karthik didn't get last chance to save his Test Career Virat Kohli believes in Rishabh Pant in final Test Against England
 

विराट कोहली ने इस खिलाड़ी को नहीं दिया आखिरी मौका, बच सकता था टेस्ट करियर!

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2018, 16:02 IST
(BCCI)

लंदन के ओवल में आज से टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सिरीज का आखिरी टेस्ट खेला जा रहा है. इस मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी है. इंग्लैंड दौरे के आखिरी मुकाबले के लिए टीम इंडिया में दो अहम बदलाव किए हैं. इसी के साथ ऑलराउंडर हनुमा विहारी को टेस्ट कैप भी मिली है.

हनुमा विहारी जहां इंग्लैंड के खिलाफ अपना डेब्यू टेस्ट खेल रहे हैं. वहीं, टीम इंडिया का एक प्लेयर ऐसा भी है, जिसे इस मैच की प्लेइंग इलेवन में शामिल होने की उम्मीद थी. लेकिन खिलाड़ी को निराशा हाथ लगी. कहा तो यहां तक जा रहा है कि ये प्लेयर अब टेस्ट क्रिकेट में शायद नहीं दिखेगा.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की, जिन्हें शायद उम्मीद थी कि वो इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच खेलेंगे. लेकिन विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट ने फिर एक बार नए नवेले ऋषभ पंत पर भरोसा जताया है और इंग्लैंड के खिलाफ टीम में शामिल किया है.

आपको बता दें, दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत दोनों को ही इससे पहले दो-दो टेस्ट मैचों में जगह मिली है. खास बात ये है कि दिनेश कार्तिक के साथ-साथ ऋषभ पंत भी फ्लॉप साबित हुए हैं. लेकिन इस दौरान पंत ने विकेट के पीछे अच्छा काम किया है. वहीं, कार्तिक इस मामले में भी पीछे थे.

इस मुकाबले से एक दिन पहले तक इस तरह की खबरें थीं कि कप्तान विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट दिनेश कार्तिक को इंग्लैंड टूर के आखिरी मैच में एक मौका देगी. लेकिन आखिरी मौके पर दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पंत को टीम में शामिल कर लिया गया.

बता दें कि दिनेश कार्तिक के पास अपने टेस्ट करियर को बचाने का यह आखिरी चांस था. लेकिन उनको ये मौका नहीं मिला. गौरतलब है कि दिनेश कार्तिक 12 साल बाद वापस टीम इंडिया में वापस लौटे थे. इस वापसी के बाद उन्होंने कुल तीन मैच खेले, जिनमें वह फेल ही साबित हुए. 

दरअसल, टीम इंडिया को एमएस धोनी के टेस्ट से संन्यास लेने के बाद विकेटकीपर की तलाश थी. ऐसे में ऋद्धिमान साहा को टीम इंडिया में शामिल किया गया लेकिन साहा चोटिल हो गए. इसका फायदा दिनेश कार्तिक को मिला और उन्हें अफगानिस्तान के बाद इंग्लैंड दौरे के लिए चुना गया.

आपको बता दें, दिनेश कार्तिक ने इंग्लैंड दौरे पर केवल 21 रन बनाए हैं. यहां तक कि दो बार कार्तिक जीरो पर भी आउट हुए हैं. वहीं, पंत ने जरूर दूसरी गेंद पर छक्का जड़कर अपना मेडन टेस्ट रन बनाया लेकिन अगले ही मैच में वह 28 गेंदों में बिना खाता खोले लौट गए थे.

First published: 7 September 2018, 16:02 IST
 
अगली कहानी