Home » क्रिकेट » Doping Violation: Afghanistan batsman Mohammad Shahzad suspended, hit more sixes than Virat Kohli
 

विराट को पीछे छोड़ने वाले इस क्रिकेटर पर लगी एक साल की पाबंदी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2017, 20:42 IST

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अफगानिस्तान के विकेटकीपर और बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद को एक साल के लिए सस्पेंड कर दिया है. शहजाद टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से भी ज्यादा सिक्सर जड़ चुके हैं और एक विस्फोटक खिलाड़ी माने जाते हैं. शहजाद पर यह पाबंदी एंटी-डोपिंग नियम का उल्लंघन करने के चलते लगाई गई है. इससे पहले ही शहजाद को प्रोविजनली सस्पेंडेड कर दिया गया था क्योंकि उनसे सैंपल में प्रतिबंधित पदार्थ क्लेनब्यूटेरॉल पाया गया था.

वाडा के मुताबिक प्रतियोगिता के दौरान या बाहर भी खिलाड़ियों का यह पदार्थ लेना प्रतिबंधित है. 31 वर्षीय शहजाद ने इस सजा के खिलाफ याचिका कर आईसीसी को इस बारे में आश्वस्त करा दिया था कि उसने वजन कम करने के लिए यह पदार्थ गैर-इरादतन लिया था. जब आईसीसी इस बारे में आश्वस्त हो गई कि उसने यह प्रतिबंधित पदार्थ अपने प्रदर्शन में सुधार के लिए नहीं लिया था, तब उस पर 12 माह का प्रतिबंध लगाया गया.

शहजाद पर बीते 17 जनवरी 2017 से सस्पेंशन लगाया गया है क्योंकि इसी दिन उनका सैंपल लिया गया था, अब वो आगामी 17 जनवरी 2018 से वापस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेल सकेंगे.

आईसीसी के जनरल मैनेजर-क्रिकेट जिओफ एलैर्डाइस ने कहा, "आज की घोषणा आईसीसी की डोपिंग को लेकर जीरो-टॉलरेंस नीति को पुनर्स्थापित करती है और सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों को फिर से यह ध्यान दिलाती है कि वे जो भी कुछ खाते, पीते या अपने शरीर में लेते हैं वो एंटी-डोपिंग नियम का उल्लंघन न करे और उसके लिए स्वयं जिम्मेदार बने रहें."

उन्होंने आगे कहा, "यह सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए एक रिमाइंडर का भी काम करता है कि वो सप्लीमेंट्स लेने से जुड़े खतरों और जोखिम को लेकर जागरूक रहें. किसी सप्लीमेंट को लेने के बारे में सोचने से पहले, क्रिकेट खिलाड़ियों को चाहिए कि वे ऐसा करने से जुड़े जोखिम और खतरों को समझ लें और उस सप्लीमेंट के बारे में पूरा शोध कर लें ताकि वे एक जागरूक फैसला ले सकें."

गौरतलब है कि शहजाद ने अपने टी20 करियर में कुल 50 मैच खेले हैं और इस दौरान 66 ताबड़तोड़ छक्के मारे हैं. वहीं, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 55 टी20 मैचों में अब तक 40 ही छक्के जड़ पाए हैं.

First published: 7 December 2017, 20:42 IST
 
अगली कहानी