Home » क्रिकेट » Dravid, sachin tendulkar, jaffer and karthik rewrote test cricket history on this day
 

सचिन, द्रविड़, जाफर और कार्तिक ने आज के दिन टेस्ट मैच में रचा था ये इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2018, 18:49 IST
(File Photo)

क्रिकेट इतिहास में 11 साल पहले आज ही के दिन भारतीय बल्लेबाजों ने अनोखा कारनामा किया था. 26 मई साल 2007 को भारतीय बल्लेबाजों ने टेस्ट मैच की एक पारी में चार शतक लगाए थे. इन शतकों की खास बात यह थी की ये शतक भारतीय के शीर्ष चार बल्लेबाजों बल्लेबाज वसीम जाफर, राहुल द्रविड़, दिनेश कार्तिक और सचिन तेंदुलकर के बल्ले से ये शतक निकले थे. क्रिकेट की दुनिया ने पहली बार किसी टेस्ट की एक पारी में शीर्ष चार बल्लेबाजों को शतक पूरा करते देखा था.

एक के बाद एक शतक लगते गए

1. दिनेश कार्तिक- 129 रन

2. वसीम जाफर- 138 रन, रिटायर्ड इल

3. राहुल द्रविड़- 129 रन

4. सचिन तेंदुलकर- नाबाद 122 रन

दरअसल, 25 मई, 2007 को मीरपुर (ढाका) में भारत और बांग्लादेश के बीच सिरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट था. यह मैच क्रिकेट क्रिकेट इतिहास का सबसे अनोखा मैच था. इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया, जिसके बाद भारतीय पारी की शुरुआत करने आये वसीम जाफर और दिनेश कार्तिक ने पहले ही दिन शानदार बल्लेबाजी करते हुए 175 रन जोड़ ड़ाले. चायकाल आते-आते गर्मी से परेशान कार्तिक (82 रन) पर रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा.

इसके बाद जाफर का साथ निभाने क्रीज  में राहुल द्रविड़ पहुंचे.  इन दोनों ने भी 106 रनों की साझेदारी की. इसके बाद मैच में एक और मोड़ आया, जब वसीम जाफर 138 रन पर खेल रहे थे. तभी अत्यधिक गर्मी की वजह वह बीमार हो गए और 'रिटायर्ड इल' घोषित कर दिए गए. इस तरह बिना विकेट गिरे भारत ने 281 रन जोड़ लिये.

ये भी पढ़ें-भज्जी ने विराट की चोट को लेकर कहा- अच्छी बात है... 

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आये सचिन तेंदुलकर. सचिन ने द्रविड़ के साथ मिलकर पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत के स्कोर को बिना किसी नुकसान के 326 रनों तक पहुंचा दिया. वहीं दिन का खेेल खत्म होने तक द्रविड़ 88 और सचिन 9 रनों पर नाबाद लौटे. सतअगले दिन नाबाद रहे राहुल द्रविड़ ने अपने 24वां टेस्ट शतक जमाया इसके बाद 129 रन बनाकर पवेलियन लौटे. फिर मैदान पर आये कार्तिक जो पहले दिन 82 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए थे. उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट का पहला शतक जमाया. और फिर सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट करियर का 37वां शतक जमाया और 122 रन बनाकर नाबाद रहे. 

First published: 26 May 2018, 18:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी