Home » क्रिकेट » Due To Virat kohli Wrong Decision Team India lost review
 

विराट कोहली के फैसले से टीम इंडिया को हुआ बड़ा नुकसान, कुछ यूं मुंह छुपाते आए नजर

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 September 2019, 22:27 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत काफी खराब रही. टीम ने रोहित शर्मा के रूप में तीसरे ओवर में अपना पहला विकेट गंवा दिया. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद शिखर धवन के कुछ अच्छे शार्ट खेले लेकिन उनके आउट होने के बाद तो भारतीय पारी पूरी तरह से लड़खड़ा गई. टीम इंडिया इस अहम मुकाबले में महज 134 रन बनाने में सफल हो पाई.

वहीं भारत से मिले 140 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को सलामी बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक और रीजा हेंड्रिक्स ने सधी हुई शुरूआत दिलाई. टीम इंडिया के गेंदबाज इस जोड़ी को तोड़ने की कोशिश कर रहे थे. लेकिन इसी दौरान कप्तान विराट कोहली ने एक बहुत बड़ी गलती कर दी जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा.


 

दरअसल, दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी के दौरान छठा ओवर फेंकने तेज गेंदबाज दीपक चाहर आए थे.दीपक चाहर के ओवर की तीसरी गेंद पररीजा हेंड्रिक्स ने फ्लिक शार्ट खेलना चाहा लेकिन बॉल बल्ले पर नहीं लगी. टीम इंडिया ने पगबाधा की अपील की. अंपायर ने टीम इंडिया की अपील ठुकरा दी. इसके बाद कप्तान कोहली ने अंपायर के फैसले को रिव्यू किया.

 

इस दौरान कॉमेंटेटर ने भी कप्तान के फैसले पर हैरानी जताई क्योंकि साफ पता चल रहा था कि गेंद पिच के बाहर पड़ी थी जबकि गिरने के बाद गेंद लेग साइड की विकेट को भी मिस कर रही थी. टीवी अंपायर ने भारत की अपील ठुकरा दी. साथ ही भारत का रिव्यू भी चला गया. इस दौरान विराट कोहली अपने फैसले से नाराज दिखे. उन्होंने अपनी कैप से अपने मुंह को छुपाने की कोशिश की और ऐसा रिएक्शन दिया जैसे उन्होंने कोई बचकानी गलती कर दी हो.

 

हालांकि विराट कोहली ने इस फैसले की कीमत टीम इंडिया को अगले ओवर में ही चुकानी पड़ी जब वाशिगटन सुंदर की पांचवी गेंद पर क्विंटन डी काक ने स्वीप शार्ट खेलने की कोशिश की, लेकिन गेंद बल्ले पर नहीं लगी. टीम इंडिया ने अपील की लेकिन अंपायर ने एक बार फिर टीम इंडिया की अपील ठुकरा दी. हालांकि जब टीवी रिप्ले में देखा गया तो तीनों लाल बिंदी थी यानि नियमों के मुताबिक डी काक आउट थे. क्योंकि टीम के पास कोई रिव्यू नहीं था इसीलिए टीम को इसका घाटा हुआ.

बता दें, दक्षिण अफ्रीका ने इस मुकाबले में 9 विकेट के भारत को हरा दिया. इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज 1-1 से खत्म हुई. दोनों देशों के बीच पहला मुकाबला बारिश के कारण रद्द हुआ था. जबकि दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने सात विकेट से दक्षिण अफ्रीका को हराया था.

रोहित शर्मा ने हासिल किया बड़ा मुकाम, इस मामले में की धोनी की बराबरी

First published: 22 September 2019, 22:12 IST
 
अगली कहानी