Home » क्रिकेट » ENG vs PAK 3rd Test: James Anderson 600 Wickets in Test Match
 

ENG vs PAK 3rd Test: जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, टेस्ट में ये बड़ा कारनामा करने वाले पहले तेज गेंदबाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2020, 9:36 IST

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेले गए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज (Pakistan vs England Test Series) का आखिरा मुकाबला ड्रा रहा और इसी के साथ इंग्लैंड (England Cricket Team) यह सीरीज 1-0 से जीतने में सफल हुआ. तीसरे टेस्ट मैच के पांचवे दिन बारिश के कारण खेल करीब पांच घंटे की देरी से शुरू हुआ जिसके बाद थोड़ी देर के खेल के बाद दोनों कप्तानों की आपसी सहमती से मैच ड्रा किया गया.

साउथेम्प्टन टेस्ट के पांचवे दिन पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) को अजहर अली (Azhar Ali) के रूप में तीसरा झटका लगा, मेहमान टीम के कप्तान 31 रन बनाकर आउट हुए. उनको जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने पवेलियन की राह दिखाई और इसी विकेट के साथ ही जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 600 शिकार पूरे किए और इतिहास रच दिया.


इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं. उनसे पहले कोई भी तेज गेंदबाज ऐसा कारनामा नहीं कर पाया है. वहीं बात अगर गेंदबाजों की करें तो जेम्स से पहले तीन गेंदबाज ही 600 विकेट ले पाए हैं और वो सभी स्पिन गेंदबाज है.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं जिन्होंने 800 विकेट झटके हैं जबकि शेन वॉर्न ने 708 विकेट लिए हैं और वो सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे पायदान पर हैं जबकि अनिल कुंबले 619 विकेटों के साथ तीसरे पायदान पर हैं.

हालांकि, 600 विकेट लेने के लिए सबसे कम गेंदें फेकने की बात करें तो जेम्स इसमें दूसरे पायदान पर है. मुथैया मुरलीधरन ने 33711 गेंदों पर 600 विकेट लिए थे जबकि जेम्स एंडरसन ने 33717 गेंदों में 600 विकेट लिए हैं वहीं शेन वॉर्न ने 34919 और अनिल कुंबले ने 38496 गेंदें फेकने के बाद 600 विकेट हासिल किए हैं.

बता दें, साल 2018 में ही जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए थे, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज ग्लेन मैकग्राथ के 563 विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़ था.

बात अगर मैच की करें तो, इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. मेजबान टीम ने जैक क्रॉली की 267 और जोस बटलर की 152 रनों की पारी के दम 8 विकेट के नुकसान पर पहली पारी घोषित की थी. इसके जवाब में पाकिस्तानी टीम पहली पारी में कप्तान अजहर अली की शकतीय पारी के दम पर 273 रन बनाने में सफल हुई जबकि दूसरी पारी में उसने 187 रन बना लिए थे.

कोरोना पॉजिटिव उसेन बोल्ट की सरप्राइज बर्थडे पार्टी में शामिल हुए थे क्रिस गेल, जानिए क्या है उनकी रिपोर्ट 

First published: 26 August 2020, 8:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी