Home » क्रिकेट » ENG vs PAK 3rd Test: Zak Crawley double hundred England's second highest maiden Test hundred
 

ENG vs PAK 3rd Test: इंग्लैंड के बल्लेबाज जैक क्रॉली ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया ये बड़ा मुकाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2020, 11:41 IST

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा और निर्णयाक मुकाबला साउथैम्पटन में खेल जा रहा है. इस मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड ने जैक क्रॉली के दमदार दोहरे शतक के दम पर 8 विकेट पर 583 रन बनाने के बाद पारी घोषित कर दी. वहीं पाकिस्तान की शुरूआत काफी खराब रही. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान 3 विकेट खोकर 24 रन बनाने में सफल हुआ है और वो अभी भी इंग्लैंड से 559 रन पीछे है.

इंग्लैंड के लिए यह तीनों विकेट जेम्स एंडरसन ने लिए है. तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा था जबकि दूसरा टेस्ट बारिश के कारण प्रभावित हुआ और ड्रा करना पड़ा. ऐसे में पाकिस्तान को अगर सीरीज की हार से बचना है तो उसे तीसरे टेस्ट में चमत्कारिक प्रदर्शन करना होगा.


जैक क्रॉली ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

इससे पहले इंग्लैंड के लिए तीसरे टेस्ट की पहली पारी में जैक क्रॉली ने धमाकेदार प्रदर्शन किया और उन्होंने 267 रनों की पारी खेली. जैक क्रॉली ने अपनी इस पारी के दम टेस्ट क्रिकेट में कई रिकॉर्ड तोड़े हैं. जैक क्रॉली के करियर का यह पहला शतक है. उन्होंने अपनी पारी के दौरान 393 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी में 34 चौके और 1 छक्का लगाया.

जैक क्रॉली ने आउट होने से पहले पांचवे विकेट के लिए जोस बटलर के साथ मिलकर 359 रनों की साझेदारी की. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड के लिए पांचवे विकेट के लिए हुई यह सबसे बड़ी साझेदारी है. वहीं टेस्ट क्रिकेट में पांचवे विकेट के लिए हुई यह पांचवी सबसे बड़ी साझेदारी है.

जैक क्रॉली ने 23 साल की उम्र से पहले टेस्ट क्रिकेट में 250 रनों की पारी खेली है और वो ऐसा करने वाले 11वें खिलाड़ी हैं. उनस पहले रामनरेश सरवन, ग्रीम स्मिथ, ब्रायन लारा, जहीर अब्बास, रोहन कन्हाई, गैरी सोबर्स, हनीफ मोहम्मद, जैकी मैकगले, लेन हटन और डॉन ब्रैडमैन ऐसा कर चुके हैं.

जैक क्रॉली की 267 रनों की पारी, इंग्लैंड के बल्लेबाज द्वारा टेस्ट क्रिकेट में दसवां उच्चतम टेस्ट स्कोर है. इस सदी में किसी भी इंग्लैंड के खिलाड़ी द्वारा बनाया गया यह दूसरा सबसे अधिक स्कोर है. उनसे पहले एलेस्टेयर कुक (294) ने एक पारी में अधिक रन बनाए हैं.

क्रॉली अपनी इस पारी के दम पर इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. वहीं इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में वो तीसरे पायदान पर है.

जब धोनी के एक छक्के के कारण भारतीय लड़की को डेट पर नहीं ले जा सका पाकिस्तानी खिलाड़ी

First published: 23 August 2020, 11:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी