Home » क्रिकेट » England beat India by 118 runs and won the Series by 4-1 Kl Rahul Rishabh Pant 100 James Anderson Creates History to take 564 Wicket
 

टीम इंडिया को 118 रन से रौंद इंग्लैंड ने 4-1 से कब्जाई टेस्ट सिरीज, कुक को दी शानदार विदाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2018, 10:53 IST

टीम इंडिया का इंग्लैंड दौरा एक और हार के साथ समाप्त हो गया है. टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला भी हार गई है. इंग्लैंड की टीम ये मैच 118 रन से जीत गई है. इसी के साथ मेजबान इंग्लैंड ने वनडे(2-1) के बाद इस टेस्ट सिरीज को 4-1 से कब्जा लिया है.

इंग्लैंड और टीम इंडिया के बीच हुए इस मुकाबले में केएल राहुल और ऋषभ पंत ने शतक लगाया लेकिन अपनी टीम को हार से नहीं बचा पाए. वहीं, इंग्लैंड की तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने शमी को बोल्ड करने के साथ ही एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

जेम्स एंडरसन दुनिया के पहले ऐसे बोलर बन गए हैं, जिन्होंने बतौर तेज गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं. एंडरसन ने इशांत शर्मा को बोल्ड कर टेस्ट क्रिकेट का 564वां विकेट हासिल किया है. इसी के साथ उन्होंने ग्लेन मैग्रा के 563 विकेटों को पीछे छोड़ दिया है.

भारत को इस मुकाबले में 400 से ज्यादा का लक्ष्य मिला था. टीम इंडिया एक समय मजबूत स्थिति में थी जब केएल राहुल और ऋषभ पंत बल्लेबाजी कर रहे थे. लेकिन मोइन अली ने केएल राहुल को 149 रन पर बोल्ड कर दिया और फिर टीम इंडिया संभल ही नहीं पाई.

इस मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सभी विकेट खोकर 332 रन बनाए थे. इसके बाद टीम इंडिया 292 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. इसके बाद फिर से एलिस्टर कुक और कप्तान जोए रूट के शतक के बाद इंग्लैंड ने 8 विकेट पर 423 रन बनाने के बाद पारी घोषित की.

इस तरह टीम इंडिया को 464 रन का लक्ष्य मिला लेकिन टीम इंडिया फिर से ये मुकाबला 118 रन से हार गई. इस मुकाबले में केएल राहुल और पंत ने शतक भी लगाया. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज ज्यादा कुछ खास नहीं कर पाया और टीम इंडिया मैच के साथ सिरीज भी बड़े अंतर से हार गई.

First published: 11 September 2018, 22:10 IST
 
अगली कहानी