Home » क्रिकेट » England beat India by an innings and 159 runs in Lord's Test Host England lead by 2-0 in know who fails in 2nd Test
 

'भगवान' भी नहीं टाल सके टीम इंडिया की लॉर्ड्स टेस्ट में हार, ये खिलाड़ी हैं जिम्मेदार!

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 August 2018, 23:00 IST

लॉर्ड्स टेस्ट को टीम इंडिया हार गई है. इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया की हार को 'भगवान' भी नहीं टाल सके हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं इंद्रदेव की क्योंकि मैच शुरू होने से पहले ये मुकाबला इंडिया और इंग्लैंड के अलावा बारिश के बीच भी था. यही कारण था कि लॉर्ड्स टेस्ट के पहले दिन खेल तो छोड़िए टॉस भी नहीं फेंका गया था.

ऐतिहासिक मैदान लॉर्ड्स में खेले गए इस टे्स्ट मैच को इंग्लैंड ने जीत है. इस मैच में टीम इंडिया को मिली करारी शिकस्त के बाद मेजबान टीम ने 5 मैचों की सिरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है. इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट को बड़े अंतर के साथ-साथ एक पारी से जीता है. इस मैच में टीम इंडिया को एक पारी और 159 रन से हार का सामना करना पड़ा है.

इस मुकाबले में टीम इंडिया बुरी तरह से फेल हुई है. फिर चाहे वह बल्लेबाजी की बात हो या फिर गेंदबाजी की. किसी भी क्षेत्र में टीम इंडिया के खिलाड़ियों को पूरे नंबर नहीं दिए जा सकते हैं. पहली पारी में जहां मैदान गीला होने की वजह से टीम इंडिया ऑल आउट हो गई हो तो चलता है.

लेकिन वहीं, जब विपक्षी टीम बिना ऑलआउट हुए आपके सामने उसी मैदान और उसी पिच पर 396 रन बनाकर पारी डिक्लेयर कर दे तो आपको सोचना पड़ेगा कि आपसे गलती कहां हुई है. उधर, टीम इंडिया के पांच गेंदबाज इंग्लैंड के कुल 7 बल्लेबाजों को पवेलिन भेजने में कामयाब रहे.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कुलदीप यादव और चेतेश्वर पुजारा पर जो दांव खेला था वो भी कामयाब नहीं हो पाया. कुलदीप की बात करें तो उन्होंने कुल 9 ओवर गेंदबाजी की, जिसमें 44 रन खर्चे लेकिन कोई विकेट नहीं चटका पाए. उधर पुजारा दोनों पारियों में कुल 18 रन बना पाए.

पहली पारी में बुरी तरह फेल और फिर गेंदबाजी में घुटने टेकने के बाद टीम इंडिया को आखिरी आस थी बारिश. मैच के पहले दिन और फिर दूसरे दिन के अलावा तीसरे दिन भी हुई बारिश ने कई बार मैच में खलल डाला लेकिन टीम इंडिया की हार को बारिश भी नहीं टाल सकी.

लॉर्ड्स टेस्ट के हीरो क्रिस वोक्स रहे. मैन ऑफ द मैच रहे वोक्स ने पहली पारी में टीम इंडिया के 2 विकेट चटकाए थे फिर डेब्यू शतक जड़ते हुए 137 रन बनाए. इतना ही नहीं दूसरी पारी में टीम इंडिया के फिर से दो बल्लेबाजों को चलता किया था.

एक बात तो साफ हो गयी है कि इस मैच में विराट कोहली की रणनीति पूरी तरह फेल हो गई है. पहले उमेश यादव को ड्रॉप करना हो या फिर मुरली विजय पर विश्वास जताना हो. या फिर कुलदीप यादव पर भरोसा करना. सभी मामलों में टीम इंडिया फिसड्डी साबित हुई है.

First published: 12 August 2018, 23:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी