Home » क्रिकेट » England beats Australia by 16 runs and won series also make a world record against host Australia jos buttler 100
 

इंग्लैंड ने एशेज सिरीज का लिया बदला, ऑस्ट्रेलिया में बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 January 2018, 10:53 IST

एशेज में 4-0 से मिली करारी हार के बाद इंग्लैंड ने वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया. एशेज की हार का बदला लेते हुए ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में ही हरा कर सिरीज अपने नाम कर ली. रविवार 21 जनवरी को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए तीसरे वनडे मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को करीबी मैच में मात देकर सिरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली.

 

16 रनों से मैच जीतकर इंग्लैंड अब पांच मैचों की सिरीज में 3-0 से आगे है. आंकड़ों की मानें तो ऐसा पहली बार हुआ है जब ऑस्ट्रेलिया ने मेजबानी करते हुए में पहले तीन वनडे मैचों में हार झेलनी पड़ी हो. ऑस्ट्रेलिया के पास इस सिरीज में बने रहने का यह आखिरी मौका था लेकिन अंतत: हार झेलनी पड़ी.

अपने बेस्ट तेज गेंदबाजी आक्रमण (मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और पैट कमिन्स) के बावजूद भी ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड को बड़े स्कोर करने से नहीं रोक पाई. लिहाजा इंग्लैंड ने वनडे इतिहास में 60वीं बार 300 या इससे अधिक रनों का आंकड़ा पार किया.

 

इस मैच में जोस बटलर ने नाबाद 100 रन बनाए, जबकि क्रिस वोक्स ने नाबाद 53 रन की पारी खेली. इंग्लैंड ने 6 विकेट खोकर 302 रन की पारी खेली. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम पूरे 50 ओवर खेलने के बाद भी छह विकेट खोकर 286 रन बना सकी और 16 रन से इस मैच को हार गई. इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स ने 57 रन देकर दो विकेट झटके तो वहीं मार्क वुड और आदिल राशिद ने भी दो-दो बल्लेबाजों को चलता किया और मैच को जीत लिया.

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच ने अपनी अच्छी फार्म जारी रखते हुए 62 रन बनाए जबकि मार्कस स्टोइनिस ने 56 रन की पारी खेली लेकिन मैच को अपने पक्ष में नहीं कर पाए. यहां तक कि मिशेल मार्श ने 55 और कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 45 रन का योगदान दिया लेकिन आखिरी के पांच ओवरों में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने इस मैच को अपने पाले में कर लिया और ऑस्ट्रेलिया सिरीज हार गई.

First published: 22 January 2018, 10:53 IST
 
अगली कहानी