Home » क्रिकेट » England Complete 5 lakh Runs in Test Know India on Which Number
 

इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, पांच लाख रन किए पूरे, जानिए कौन से नंबर पर टीम इंडिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 January 2020, 16:18 IST

इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी चार टेस्ट मैचों की सीरीज (England vs South Africa Test Series) के चौथे मुकाबले में इंग्लैंड(England) ने इतिहास रच दिया है. इंग्लैंड ने इस मुकाबले में टेस्ट क्रिकेट में अपने पांच लाख रन पूरे कर लिए है. इंग्लैंड को क्रिकेट का जनक कहा जाता है, उसने बीते साल पहली बार आईसीसी विश्व कप(World Cup 2019) अपने नाम, जबकि साल के शुरूआत में उसने इतिहास रच दिया है.

इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला अभी जोहान्सबर्ग में खेला जा रहा है. इंग्लैंड का यह 1022वें टेस्ट मुकाबला है और इस मुकाबले में उसने यह कीर्तिमान अपने नाम किया है. इस मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान दो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और उनके बल्ले से ही इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैच का पांच लाखवां रन आया.

टेस्ट क्रिकेट में बतौर टीम सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में इंग्लैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया(Australia Cricket Team) है. ऑस्ट्रेलिया ने 830 टेस्ट मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 4 लाख 32 हजार 706 रन बनाए है.

 

भारत(Indian Cricket Team) ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के काफी समय बाद क्रिकेट खेलना शुरू किया था, ऐसे में टीम इंडिया इन दोनों देशों के काफी पीछे हैं फिर बात मैचों की हो या रनों की. टीम इंडिया ने अभी तक क्रिकेट के सबसे लंबे फार्मेट में 540 मुकाबले खेले हैं जिसमें भारतयी बल्लेबाजों ने 2 लाख 73 हजार 518 रन हैं बनाए है. हालांकि फिर भी रनों के मामले में टीम इंडिया तीसरे पायदान पर है. जबकि चौथे पायदान पर वेस्टइंडीज(West Indies Cricket Team) है. वेस्टइंडीज ने 545 टेस्ट मुकाबलों में 2 लाख 70 हजार 441 रन बनाए है.

इतना ही नहीं दक्षिण अफ्रीका में चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने आई इंग्लैंड विदेशी सरजमीं पर 500 टेस्ट मैच खेलने वाली पहली टीम भी बनी है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का तीसरा मुकाबला इंग्लैंड का विदेशी सरजमीं पर 500वां टेस्ट मुकाबला था. वहीं इस सूची में ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया ने विदेशी सरजमीं पर अभी तक 404 टेस्ट मैच खेले हैं. जबकि टीम इंडिया इस मामले में भी तीसरे पायदान पर है. टीम इंडिया विदेशी सरजमीं पर अभी कर 268 टेस्ट मुकाबले खेल चुकी है.

ऋषभ पंत का करियर हुआ खत्म? टीम से बाहर होने पर सौरव गांगुली ने बताया कप्तान का फैसला

First published: 25 January 2020, 15:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी