Home » क्रिकेट » England v India,2nd Test: Chris Woakes maiden Test century at Lords, his Repeated 66 Years Old Record
 

क्रिस वोक्स ने लॉर्ड्स में दोहराया 66 साल पुराना इतिहास, बना डाले कई रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 August 2018, 13:37 IST
(file photo )

इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे सिरीज के दूसरे टेस्ट मैच में भारत पर हार का खतरा मंडरा रहा है. टीम इंडिया को 107 रनों पर ऑलआउट करने के बाद इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 250 रनों की बड़ी बढ़त हासिल कर ली है. इंग्लैंड की पारी में ऑलराउंडर क्रिस वॉक्स ने शानदार बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश किया. वोक्स ने सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए मुश्किल समय में लॉर्ड्स में इंग्लैंड की तरफ से 120 रनों की शतकीय पारी खेलकर नाबाद हैं.

वोक्स का ये करियर का पहला शतक है. जो उन्होंने लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर लगाया है. उन्होंने अकेले टीम इंडिया के पहली पारी के टोटल से ज्यादा रन बना लिए हैं. वो ये कारनामा करने वाले इंग्लैंड के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. 66 साल बाद इंग्लैंड की तरफ से किसी खिलाड़ी ने ये कारनामा किया है.

यह दूसरा मौका है जब नंबर 7 या उससे नीचे क्रम पर बैटिंग करने उतरा बल्लेबाज भारतीय टोटल से ज्यादा रन बना गया. इससे पहले साल 1952 में इंग्लैंड के ही खिलाफ टीम इंडिया मैनचेस्टर टेस्ट में 58 रनों पर ऑलआउट हो गई थी और इंग्लैंड के सातवें नंबर के बल्लेबाज गॉडफ्रे इवांस ने 71 रन बना डाले थे. जो टीम इंडिया के टोटल से ज्यादा थे. अब वोक्स ने 66 सालों पुराने कारनामे को दोहरा दिया है.

वोक्स ने लॉर्ड्स् में शतक जड़ कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. वह लॉर्ड्स में 10 विकेट और शतक लगाने वाले दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं. वोक्स से पहले अंजाम गुबी एलेन, कीथ मिलर, इयान बॉथम और स्टुअर्ट ब्रॉड लॉर्ड्स में ये कारनामा कर चुके हैं. वोक्स ने लॉर्ड्स के मैदान पर एक मैच में 10 विकेट का कारनामा साल 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में किया था. इस दौरान उन्होंने पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में 5 विकेट झटके थे. इतना ही नहीं वोक्स ने अपने करियर में पहली बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी लॉर्डस में ही किया था. 10 विकेट भी उन्होंने सबसे पहले लॉर्ड्स में ही लिए और अब उन्होंने पहला शतक भी लॉर्ड्स में लगा दिया है.

आपको बता दें कि भारत ने पहली पारी में 107 रन बनाए हैं. जिसके जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पारी में तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 6 विकेट पर 357 रन बना लिए हैं. क्रिस वोक्स 120 रन और सैम कुरन 22 रन बनाकर नाबाद हैं.

ये भी पढ़ें- IND vs ENG: टीम इंडिया के लंच मेन्यू में दिखा 'बीफ', लोगों ने BCCI को जमकर सुनाई खरी-खोटी

First published: 12 August 2018, 11:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी