Home » क्रिकेट » England vs India 1st T20I: virat brigade wins the match and breaks a shameful record, kuldeep yadav and kl rahul key factor
 

ENG vs IND: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को मात देकर रचा इतिहास, तोड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2018, 7:21 IST

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पहले T20 मैच में मात देकर अपना शर्मनाक रिकॉर्ड तोड़ दिया है. विराट कोहली की अगुवाई में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने मेजबान इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया. टीम इंडिया इससे पहले इंग्लैंड में एक भी T20 मैच जीत पाई थी. 

मंगलवार को खेले गए मैच में टीम इंडिया ने ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में ये कारनामा किया. टीम इंडिया ने 160 रन के लक्ष्य को 18.2 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. टीम इंडिया की तरफ से केएल राहुल ने शानदार पारी खेली. केएल राहुल ने 101 रन बनाए और वो अाखिर तक मैदान में टिके रहे. केएल राहुल ने रोहित शर्मा के साथ दूसरे विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी की. रोहित शर्मा ने 32 रन बनाए. जबकि सलामी बल्लेबाज धवन 4 बनाकर आउट हुए.

केएल राहुल ने रोहित की बराबरी की

केएल राहुल ने 54 गेंदो में ये तूफानी पारी खेली.  उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और पांच छक्के मारे. T20 में ये उनकी दूसरी सेंचुरी है. इससे पहले भारत की तरफ से ये कारनामा रोहित शर्मा कर चुके हैं.

कोहली ने पूरे किए 2000 रन 

टीम इंडिया के कप्तान लगातार नए रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं. कोहली ने मंगलवार को एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया. कोहली ने इस मैच में T20 इंटरनेशनल में अपने 2000 रन पूरे किए. उन्होंने नाबाद 20 रन बनाए. इसके साथ ही वो इस फॉर्मेट में सबसे तेजी से 2000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने ये कारनामा 56 वीं पारी में किया. इसके साथ ही वो T20 में 2000 रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कलम, मार्टिन गुप्टिल और पाकिस्तान के शोएब मलिक के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज है.

इससे पहले इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए  159 का स्कोर रन बनाए. इग्लैंड की तरफ से शुरुआत शानदार रही. 
जेसन रॉय और बटलर ने पहले पांच ओवरों में ही टीम के स्कोर को 50 रन तक पहुंचाया. जेसन रॉय को 30 रन पर उमेश यादव ने बोल्ड किया.आखिर में  डेविड विले की 15 गेंदों में नाबाद 28 रनों की पारी की बदौलत इंग्लैंड सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाया. 

कुलदीप ने लगाया पांच का पंच 

इंग्लैंडक समय मजबूत दिख रही थी. लेकिन मैच के 14वें ओवर में कुलदीप यादव ने अपना जलवा दिखाया. उनका पहला शिकार इयोन मोर्गन बने. इसके बाद उन्होंने बेयर्सटो और जो रुट को चलता किया. कुलदीप ने T20 में पहली बार पांच विकेट लिए. 

 

कुलदीप टीम इंडिया की तरफ से पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने हैं. उनसे पहले भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्रा चहल ने यह उपलब्धि हासिल की है.  कुलदीप के अलावा उमेश यादव ने दो और हार्दिक पांड्या ने एक विकेट लिया.

 
First published: 4 July 2018, 7:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी