Home » क्रिकेट » England vs india: Alastair cook become the player who has Most Test appearances against India
 

Eng vs ind: अपने आखिरी टेस्ट मैच में एलिस्टर कुक ने रचा इतिहास, निकले रिकी पोंटिंग और विव रिचर्ड्स जैसे दिग्गजों से आगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 September 2018, 8:45 IST

भारत और इंग्लैंड के टेस्ट सीरीज का पांचवां मैच लंदन के ओवल ग्राउंड में खेला गया. ये टेस्ट मैच इंग्लैंड के महान बल्लेबाज़ एलिस्टर कुक का आखिरी टेस्ट मैच हैं. अपने आखिरी टेस्ट मैच में भी कुक ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

पोंटिंग से भी आगे निकले
कुक का भारत के खिलाफ ये 30वां टेस्ट मैच था. इसके साथ ही  वो भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. उनसे पहले रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज़ रिकी पोंटिंग के नाम था. उन्होंने भारत के खिलाफ 29 टेस्ट मैच खेले हैं. उनके अलावा वेस्ट इंडीज के महान बल्लेलबाज क्लाइव लॉयड, विव रिचर्ड्स और जावेद मियादाद ने भारत के खिलाफ 27 टेस्ट मैच खेले हैं. वहीं जेम्स एंडरसन ने भी भारत के खिलाफ 27 टेस्ट मैच खेले हैं. इस सूची में आखिरी नाम वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज़ शिवनारायण चंद्रपॉल का है. उन्होंने भारत के खिलाफ 25 टेस्ट मैच खेले हैं.

ओवल में पूरे किये 1000 रन

इंग्लैंड के महान बल्लेबाज़ एलिस्टर कुक ने ओवल में एक हज़ार रन पूरे कर लिए है. ओवल के अलावा उन्होंने लॉर्ड्स में एक हज़ार से ज्यादा रन  बनाए हैं. इसके साथ ही वो इंग्लैंड के लिए दो मैदानों पर एक हज़ार से ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज़ बन गए हैं. उनके पहले ये कारनामा पूर्व कप्तान ग्राहम गूच और एलेक स्टीवर्ट कर चुके हैं.

First published: 8 September 2018, 8:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी