Home » क्रिकेट » England vs india: Alastair Cook Breakes Kumar Sangakkara Runs of Test Cricket, Cook moves to 76 and becomes the fifth highest run scorer
 

एलिस्टर कुक ने आखिरी टेस्ट में छूआ मील का पत्थर, ये कारनामा करने वाले दुनिया के पांचवे बल्लेबाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2018, 17:16 IST

इंग्लैंड और इंडिया के बीच लंदन के ओवल मैदान पर खेले जा रहे आखिरी टेस्ट मैच में एलिस्टर कुक का बल्ला थमने का नाम नहीं ले रहा है. कुक ने इस मैच में कुमार संगाकार के टेस्ट क्रिकेट के रनों के पीछे छोडते हुए उनकी जगह पर अपना कब्जा कर लिया है.

 

बता दें कि संगाकारा ने अपने टेस्ट करियर में 134 मैचों में 12400 रन बनाए थे, लेकिन अब कुक ने इस रिकॉर्ड को तोड दिया है. कुक ने इंडिया के खिलाफ खेल जा रहे मैच में 76 रन जड़ते ही अपने करियर के 12402 रन पूरे कर लिए. इस समय कुक टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वालों की लिस्ट में पांचवें नंबर हैं, इस लिस्ट में पहले स्थान पर सचिन तेंदुलकर, रिंकी पोंटिग, जैक कैलिस और राहुल द्रविड हैं.

इसके साथ ही बता दें कि कुक ऐसे दूसरे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने टेस्ट करियर के पहले मैच में भी दो पारियों में अर्धशतक जमया था और अंतिम मैच में भी दो अर्धशतक लगाए हैं. फिलहाल, इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक(89) और कप्तान जोए रूट(78) क्रीज पर मौजूद हैं.

इंग्लैंड इस समय अपने अहम दो विकेट गंवा चुकी है. गौरतलब है कि तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक मेजबान इंग्लैंड ने दूसरी पारी में दो विकेट खोकर 114 रन बना लिए थे. इसी के साथ मेजबान टीम को अब तक 154 रनों की बढ़त मिल गई है. इंग्लैंड की 332 रनों की पहली पारी के जवाब में टीम इंडिया पहली पारी में 292 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. इस तरह मेजबान इंग्लैंड को 40 रनों की बेशकीमती बढ़त मिली थी. 

First published: 10 September 2018, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी