Home » क्रिकेट » England vs India: Alastair Cook is the 2nd player to score twin fifties in first and last Test match of Test career
 

एलिस्टर कुक ने 69 साल बाद दोहराया टेस्ट क्रिकेट का ये अनूठा इतिहास, जाते-जाते कर गए ये कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2018, 16:08 IST

इंग्लैंड और इंडिया के बीच लंदन के ओवल मैदान पर खेले जा रहे आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल शुरु हो गया है. इस समय मैदान पर एलिस्टर कुक और मेजबान टीम के कप्तान जो रुट हैं. कुक अपने करियर का अंतिम मैच और अंतिम पारी खेल रहे हैं. फिर भी कुक ने जाते-जाते एक इतिहास रचकर 69 साल बाद एक कारनाम दोहरा दिया है.

दरअसल कुक एसे दूसरे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने टेस्ट करियर के पहले मैच में भी दो पारियों में अर्धशतक जमया था और अंतिम मैच में भी दो अर्धशतक लगाए हैं. इससे पहले साल 1949 में साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी ब्रुश मिशेल ने ये कारनामा किया था. मिशेल ने भी अपने टेस्ट करियर में हले मैच में भी दो पारियों में अर्धशतक जमया था और अंतिम मैच में भी दो अर्धशतक लगाए थे. कुक ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत साल 2006 में इंडिया के खिलाफ ही की थी.

गौरतलब है कि तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक मेजबान इंग्लैंड ने दूसरी पारी में दो विकेट खोकर 114 रन बना लिए थे. इसी के साथ मेजबान टीम को अब तक 154 रनों की बढ़त मिल गई है. इंग्लैंड की 332 रनों की पहली पारी के जवाब में टीम इंडिया पहली पारी में 292 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी.

इस तरह मेजबान इंग्लैंड को 40 रनों की बेशकीमती बढ़त मिली थी. फिलहाल, इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक(59) और कप्तान जोए रूट(33) क्रीज पर मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें: हनुमा विहारी जब इंग्लैंड पर पहाड़ बन कर टूट रहे थे तभी मोइन को याद आई भज्जी की....

First published: 10 September 2018, 16:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी