Home » क्रिकेट » England vs india: Virat Kohli is the 3rd indian captain to lose all tosses in a five test series
 

England vs india: विराट कोहली ने लाला अमरनाथ और कपिल देव के इस शर्मनाक रिकॉर्ड को छूआ...

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 September 2018, 13:08 IST

भारत और इंग्‍लैंड के बीच सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्‍ट मैच लंदन के ओवल मैदान में खेला जा रहा है. अंतिम टेस्‍ट मैच में इंग्‍लैंड के कप्तान जो रूट ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. रूट भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज में सभी मैचों में टॉस जीतने वाले इंग्‍लैंड के पहले और दुनिया के सिर्फ तीसरे कप्‍तान बन गये हैं.इसके अलावा कोहली पांच मैचों की सीरीज में सभी टॉस हारने वाले भारत के तीसरे कप्‍तान बन गए हैं.

रूट से पहले वेस्‍टइंडीज के जॉन गोडार्ड और क्‍लाइव लॉयड ने भारत के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में सभी मैचों में टॉस जीतने का कारनामा किया था. गोडार्ड ने 1948-49 में और लॉयड ने 1982-83 में ये रिकार्ड बनाया था.इसके अलावा रूट ने 20 साल बाद ये कारनामा किया है. उनसे पहले ये कारनामा ऑस्‍ट्रेलिया के मार्क टेलर ने 1998-99 में इंग्‍लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में सभी पांच मैचों में टॉस जीता था.

यह भी पढ़ें: करुण नायर को प्लेइंग XI में जगह न देने पर गावस्कर का फूटा गुस्सा, टीम प्रबंधन पर लगाया भेद-भाव का आरोप

इसके साथ ही कोहली भारत के तीसरे कप्तान बन गयें हैं,जिसने  पांच मैचों की सीरीज में सभी मैचों में टॉस हारा है. उनसे पहले महान खिलाड़ी लाला अमरनाथ वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 1948-49 में सभी पांच टेस्‍ट मैचों में टॉस हारे थे. उनके बाद 1983-83 में  कपिल देव वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सभी पांच टेस्‍ट मैचों में टॉस हारे थे.

यह भी पढ़ें: अपने आखिरी टेस्ट मैच में छाए एलिस्टर कुक, बना दिया इतिहास

पटौदी ने किया कमाल

मंसूर अली खां पटौदी भारत के एकमात्र ऐसे कप्‍तान हैं,जिन्‍होंने पांच मैचों की सीरीज में सभी टॉस जीतें है. पटौदी ने 1963-64 में इंग्‍लैंड के खिलाफ ये कारनामा किया था.

First published: 8 September 2018, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी