Home » क्रिकेट » England vs West Indies: Shai Hope springs eternal for Caribbean Test resurgence after heroic Headingley win in test match.
 

इस बल्लेबाज़ की बदौलत वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड में 17 साल बाद बनाया इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 August 2017, 13:13 IST

वेस्टइंडीज ने 17 साल बाद इंग्लैंड को उसकी धरती पर कोई टेस्ट मैच हराया है. इंग्लैंड के लीड्स मैदान पर मंगलवार को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच चल रही टेस्ट सिरीज के दूसरे टेस्ट मैच को वेस्टइंडीज ने 5 विकेट से जीत लिया. इसी के साथ तीन टेस्ट मैचों की सिरीज़ में दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर हैं.

वेस्टइंडीज की तरफ से बल्लेबाज़ शाई होप इस एतिहासिक जीत के हीरो रहे. उन्होंने दोनों पारियों में शतक लगाया. पहली पारी में 147 रन बनाने वाले शाई होप ने दूसरी पारी में भी नाबाद 118 रन बनाए. वेस्टइंडीज को मैच की चौथी पारी में जीत के लिए 322 रन का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया. तीसरा टेस्ट सात सितंबर से लॉर्डस में खेला जाएगा.

होप के अलावा पहली पारी में 134 रन बनाने वाले ब्रेथवेट दूसरी पारी में 95 रन बनाकर आउट हुए और पांच रन से मैच में दूसरे शतक से चूक गए. ब्रेथवेट और होप तब एक साथ क्रीज पर आए, जब वेस्टइंडीज ने 53 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 144 रन की अहम साझेदारी की.

शाई होप ने अपनी पारी के दौरान एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया. हेडिंग्ले में इससे पहले किसी भी बल्लेबाज ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी मैच की दोनों पारियों में शतक नहीं लगाया था और ऐसा करने वाले शाई होप पहले बल्लेबाज हैं.

दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट 7 सितम्बर से लॉर्ड्स में खेला जाएगा. टेस्ट सीरीज के बाद इन दोनों के बीच एक टी20 और पांच एकदिवसीय सीरीज खेली जाएगी.

गौरतलब है कि इससे पहले आखिरी बार 2000 में जिम्मी एडम्स की कप्तानी में वेस्टइंडीज इंग्लैंड के मैदान पर इंग्लैंड को हराने में सफल हुआ था. 

First published: 30 August 2017, 13:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी