Home » क्रिकेट » engvsind:hanuma vihari is very close to bradman in first class average
 

हनुमा विहारी ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वो किया जो उन्हें डॉन ब्रैडमेन के साथ खड़ा करता है

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 August 2018, 8:47 IST

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट मैच के लिए टीम में दो बड़े बदलाव हुए थे. इस दौरान टीम में युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को शामिल किया गया था. टेस्ट टीम में हनुमा विहारी का नाम देख कर कई फैंस हैरान रह गए थे, लेकिन घरेलू क्रिकेट में अपने बल्ले की धाक जमा चुके विहारी लगातार चयनकर्ताओं के रडार पर थे.

पिछले दो महीनों में जहां मयंक अग्रवाल और शॉ ने एक हज़ार से ज्यादा रन बनाए हैं. वहीं इस दौरान हनुमा ने 600 रन बनाए है. इसके साथ ही उनके नाम एक ऐसा रेकॉर्ड भी दर्ज है, जिसकी वजह से महान सर डॉन ब्रैडमन जैसे खिलाड़ियों की श्रेणी में शामिल हो गए है. तो आइये जानते है हनुमा के इस रिकॉर्ड के बारें में:

हनुमा को प्रथम श्रेणी का विशेषज्ञ खिलाड़ी माना जाता है. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सर डॉन ब्रैडमैन के खासे करीब नज़र आते है. दरअसल ब्रैडमैन ने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 234 मैचों में 95.14 की औसत से 28,067 रन बनाए हैं.

 

टेस्ट क्रिकेट की तरह ये किसी भी खिलाड़ी का सबसे अधिक औसत है. आप को जानकर हैरानी होगी कि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे अधिक औसत में हनुमा टॉप-10 खिलाड़ियों में शामिल है. हनुमा के नाम 63 मैचों में 59.79 की औसत से 5142 रन दर्ज है. इस दौरान उन्होंने 15 शतक बनाए हैं.

फर्स्टक्लास क्रिकेट की सबसे अधिक औसत की इस लिस्ट में सर डॉन ब्रैडमैन के बाद विजय मर्चेंट है.उन्होंने 150 मैचों में 71.64 की औसत से 13,470 रन बनाए हैं.

First published: 25 August 2018, 8:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी