Home » क्रिकेट » Fakhar Zaman creates another World Record of Fastest 100 Fours in ODI to beat Jason Roy and Virender Sehwag
 

पाकिस्तानी फखर जमान की वनडे में आई सुनामी, धराशायी हुआ 'मुल्तान के सुल्तान' का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

विकाश गौड़ | Updated on: 23 July 2018, 14:36 IST

वनडे क्रिकेट के कई रिकॉर्ड पाकिस्तान की टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई पांच वनडे मैचों की सिरीज के दौरान तोड़े. इसमें कुछ रिकॉर्ड तो ऐसे थे जो पाकिस्तान की टीम ने पहली बार बनाए जबकि कुछ रिकॉर्ड ऐसे शामिल हैं जो वर्ल्ड क्रिकेट में पहली बार बने थे. इससे पहले कोई भी टीम ऐसा नहीं कर पाई थी.

इसी पाकिस्तानी टीम के सलामी बल्लेबाज फखर जमान ने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किए तो वहीं पाकिस्तान के वनडे इतिहास की काया पलट कर दी. दरअसल, फखर जमान ने पहले तो इमाम उल हक के साथ पहले विकेट के लिए पाकिस्तान की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ा.

इसके बाद उन्होंने इमाम के ही साथ मिलकर वनडे क्रिकेट की पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी कर इतिहास रच दिया. इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 304 रन की साझेदारी की. इससे पहले सबसे ज्यादा(286) रन की साझेदारी पहले विकेट के रूप में श्रीलंका ने की थी.

इतना ही फखर जमान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ी(210 रन) पारी खेली. इससे पहले 194 रनों के साथ सईद अनवर पहले पायदान पर थे. इसके अलावा उन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज(मात्र 18 मैच) 1000 रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड(विवि रिचर्डस 21 पारियां) भी तोड़ दिया.

फखर जमान यहीं नहीं रुके और उन्होंने पांच मैचों की द्विपक्षीय सिरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. फखर जमान ने इस सिरीज में 515 रन बनाए जो वनडे इतिहास की द्विपक्षीय सिरीज में सबसे ज्यादा रन हैं. जमान से पहले जिम्बाब्वे के हेमिल्टन मसकजदा ने 467 रन बनाए थे.

इसके अलावा एक सिरीज में सबसे ज्यादा चौके का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी फखर जमान के नाम हो गया. इस द्विपक्षीय सिरीज में फखर जमान ने 65 चौके लगाए, जो कि अब तक किसी सिरीज में लगाए गए सबसे ज्यादा चौके हैं. इतना ही नहीं फखर जमान ने वीरेंद्र सहवाग सरीखे दिग्गजों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

इतने सारे रिकॉर्ड एक सिरीज में बनाने वाले फखर जमान ने सबसे तेज 100 चौके लगाने के वर्ल्ड रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड जेसन रॉय, वीरेंद्र सहवाग और मोहम्मद शहजाद के नाम था. लेकिन इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को भी फखर जमान ने धराशायी कर दिया है.

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, जिम्बाब्वे का सूपड़ा साफ कर बनाए इतने वर्ल्ड रिकॉर्ड

आपको बता दें, सबसे तेज 100 चौके पूरे का रिकॉर्ड अभी तक इंग्लैंड के दिग्गज जेसन रॉय के नाम था. जेसन रॉय ने 24 वनडे मैचों में 100 चौके लगाने का रिकॉर्ड बनाया था. उनके बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग(संयुक्त रूप से शहजाद) के नाम था, जिन्होंने 26 वनडे पारियों में 100 चौके लगाए हैं.

सबसे तेज 100 चौके लगाने के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को भी फखर जमान ने पीछे छोड़ दिया है. फखर जमान ने महज 17 पारियों में ये कारनामा कर दिखाया है. वहीं, फखर जमान ने अब तक 18 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 1065 रन बना लिए हैं, जिसमें 128 चौकेेे शामिल हैं.

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान के फखर जमान का कमाल, सिरीज में तोड़ा तीसरा वर्ल्ड रिकार्ड

गौरतलब है कि पांच मैचों की द्विपक्षीय सिरीज को पाकिस्तान ने 5-0 से अपने नाम कर लिया है. बुलावायो के क्वींस स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर खेली गई इस सिरीज के आखिरी वनडे को पाकिस्तान ने 131 रन से जीता था. इस सिरीज में फखर जमान मैन ऑफ द सिरीज रहे.

First published: 23 July 2018, 14:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी