Home » क्रिकेट » NZ vs IND 1st Test Team India lost by 10 wickets Five Factors
 

NZ vs IND 1st Test: टीम इंडिया को 10 विकेट से मिली हार के ये हैं पांच कारण

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2020, 15:25 IST

NZ vs IND 1st Test Team India lost by 10 wickets: भारत (India) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच वेलिंग्टन (Wellington) में खेले गए दो टेस्ट मैचों की सीरीज (India vs New Zealand Test Series) के पहले मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का हिस्सा है. ऐसे में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत (India National Cricket Team) की यह पहली हार है. इस हार के साथ ही टीम इंडिया के विजय रथ पर ब्रेक लग गया है. बता दें, विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई में टीम ने अपने बीते सात मैचों में लगातार जीत हासिल की है.

 


टॉस हारने का नुकसान

भारतीय कप्तान विराट कोहली टॉस के मामले में लकी नहीं रहे है. टॉस हारने के चलते विराट को पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी जिसने इस मैच में काफी अहम रोल अदा किया. बतौर कप्तान विराट कोहल की यह टेस्ट मैचों में 11वीं हार है. गौरतलब हो, इन सभी मैचों में विराट कोहली टॉस हारन के बाद मैच भी हारे है.

बल्लेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अनुपस्थिति में टीम के लिए ओपनिंग करने उतरे पृथ्वी शॉ इस मैच की दोनों पारियों में रन बनाने में सफल नहीं हो पाए. बता दें, पृथ्वी पहली पारी में 16 और दूसरी पारी में 14 रन बनाकर आउट हुए. पृथ्वी को उन शुभमन गिल की जगह तरजीह दी गई थी जिन्होंने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ धमाकेदार दोहरा शतक जड़ा था. लेकिन पृथ्वी बेहतर प्रदर्शन करने में सफल नहीं हो पाए.

पृथ्वी ही नहीं कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा जिन पर टीम को काफी भरोसा था वो भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए. वहीं हनुमा विहारी जिन्होंने अभ्यास मैच में मयंक के साथ साझेदारी की थी वो भी कुछ खास कमला नहीं दिखा पाए. मयंक अग्रवाल, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत को छोड़ दे तो कोई भी बल्लेबाज न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाया.

गेंदबाजों का खराब प्रदर्शन

वेलिंग्टन की जिस पिच पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों का जलवा देखने को मिला उस पिच पर भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने पांच विकेट गंवा दिए थे लेकिन तीसरे दिन भारतीय गेंदबाज न्यूजीलैंड के टेल एंडर्स को जल्दी पवेलियन दिखाने में सफल नहीं हो पाई जिसके कारण न्यूजीलैंड भारत पर 183 रनों की लीड हासिल करने में सफल हो पाई.

विराट कोहली के गलत फैसले

इस मुकाबले में विराट कोहली की कप्तानी पर भी कुछ सवाल हुए. विराट ने जब दूसरी नई गेंद ली तब उन्होंने रक्षात्मक फील्डिंग लगाई थी जिसके कारण विराट की कप्तानी भी सवालों के घेरे में रही है.

IPL 2020 का एड हुआ जारी, धोनी का बना मजाक, लोगों ने गांगुली को किया ट्रोल

 

First published: 24 February 2020, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी