Home » क्रिकेट » Five players who have never been dismissed for a duck in T20Is
 

टी20 क्रिकेट में कभी भी शून्य पर आउट नहीं हुए हैं ये पांच बल्लेबाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2020, 15:45 IST

टी20 क्रिकेट जो क्रिकेट का सबसे छोटा फार्मेट वनडे और टेस्ट के अलग होता है. बल्लेबाज मैदान पर कदम रखता है और पहले ही गेंद से रन बनाने में लग जाता है. ऐसे में खिलाड़ियों का शून्य पर आउट होने का खतरा रहता है. टी20 क्रिकेट में ऐसे काफी कम खिलाड़ी है जो गोल्डन डक या डक ना हुए हो यानि वो शून्य पर आउट नहीं हुए हो.

कुसल परेरा

श्रीलंका के पूर्व महान बल्लेबाज सनथ जयसूर्या के सांचे में कुसल परेरा (Kusal Perera) एक दम फिट बैठते हैं और वो वर्तमान श्रीलंकाई टीम में सबसे अधिक प्रभाव वाले खिलाड़ियों में से एक हैं. बाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज ने अपने करियर के दौरान कई पोजिशन पर बल्लेबाजी की है.

कुसल परेरा तेज गति से रन बनाने के लिए जाने जाते हैं और यही कारण है कि वो लगातार रन बनाने में सफल नहीं हो पाते हैं. यह खिलाड़ी 11 अलग-अलग मौकों पर दहाई का आंकड़े को पार नहीं कर पाया है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगा कि यह खिलाड़ी जिसने टी20 क्रिकेट में 46 पारियों खेली हैं वो कभी भी डक यानि शून्य पर आउट नहीं हुआ है.

कुसल परेरा ने श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के लिए अभी तक केवल 46 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 28.11 की औसत के साथ 1293 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 12 अर्धशतक लगाए हैं. इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 84 रन हैं.

दिनेश चंडीमल

इस सूची में एक और श्रीलंकाई क्रिकेटर और पूर्व कप्तान दिनेश चंडीमल (Dinesh Chandimal) हैं. दिनेश चंडीमल के अंदर एक विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में अपार संभावनाएं हैं और उन्होंने इसे कई मौकों पर दिखाया है. हालांकि, टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनका प्रदर्शन उतार चढ़ाव भरा रहा है.

दिनेश चंडीमल अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 19 बार दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाए हैं और दो बार एक रन बनाकर आउट हुए हैं लेकिन वो कभी शून्य के स्कोर पर आउट नहीं हुए हैं.

दिनेश चंडीमल ने श्रीलंकाई टीम के लिए 54 मुकाबले खेले हैं जिसमें 47 पारियों में उन्होंने 18.6 की औसत से 800 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से चार अर्धशतक भी लगाए हैं.

फाफ डु प्लेसिस

दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अपने आप को साबित किया है. फाफ डु प्लेसिस ने टी20 क्रिकेट में 8 अर्धशतक और एक अर्धशतक भी लगाया है.

फाफ डु प्लेसिस का यह रिकॉर्ड इसलिए भी बेहतर है क्योंकि वो बल्लेबाजी के लिए काफी नीचले क्रम में आते हैं. हालांकि, यह बल्लेबाज 11 बार टी20 क्रिकेट में दहाई का आंकड़ भी पार नहीं कर पाया है लेकिन एक बार भी टी20 क्रिकेट में शून्य पर आउट नहीं हुआ है. फाफ डु प्लेसिस ने दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए 47 मुकाबलों में 34.32 की औसत से 1407 रन बनाए है.

मार्लोन सैमुअल्स

साल 2012 के टी20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज (West Indies Cricket Team) ने श्रीलंकाई टीम को हराकर विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था और इसमें मार्लोन सैमुअल्स (Marlon Samuels) का बड़ा हाथ था. मार्लोन सैमुअल्स ने अपनी टीम के लिए 67 मुकाबले खेले हैं और कई मौके पर उन्होंने अपनी टीम को जीत दिलाई है. सैमुअल्स 19 मौकों पर सिंगर डिजिट स्कोर पर आउट हुए हैं लेकिन एक बार भी यह खिलाड़ी टी20 क्रिकेट में डक नहीं हुआ है.

मार्लोन सैमुअल्स ने वेस्टइंडीज के लिए 65 टी20 पारियों में 29.29 की औसत से 1611 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 10 अर्धशतक भी आए हैं.

डेविड मिलर

डेविड मिलर (David Miller) ने दुनिया भर में टी 20 क्रिकेट खेला है. दक्षिण अफ्रीक का यब बल्लेबाज टी20 क्रिकेट में अपने छक्के के लिए जाना जाता है. मिलर एक मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं और जब वो बल्लेबाजी के लिए आते हैं तो उन्हें क्रीज पर टिकने का ज्यादा समय नहीं मिलता, ऐसे में यह बल्लेबाज पहले ही गेंद से गेंदबाजों पर टूट पड़ता है.

डेविड मिलर ने अपने टी20 करियर में 14 बार सिंगल-डिजिट स्कोर किया है लेकिन यह खिलाड़ी कभी भी टी20 में शून्य पर आउट नहीं हुआ है और मिलर बिना शून्य पर आउट हुए सबसे ज्यादा टी20 मुकाबले खेलने वाले बल्लेबाज हैं.

डेविड मिलर ने अफ्रीकी टीम के लिए 78 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 29.35 की औसत के साथ 1409 रन बनाए हैं इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतक और एक शतक भी लगाया है.

शेन वॉर्न ने चुनी आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन, Mr. IPL को नहीं किया टीम में शामिल, इन 11 खिलाड़ियों को दी जगह

First published: 8 April 2020, 15:13 IST
 
अगली कहानी