Home » क्रिकेट » Former coach Gary Kirsten names Indian cricketer he found easiest to work with
 

आखिर कौन लेगा धोनी के करियर पर फैसला, पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने दिया ये जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 May 2020, 23:33 IST
Gary Kirsten

भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) साल 2011 में विश्व विजेता बनी थी और उस दौरान टीम इंडिया (Team India) के कोच गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) थे. गैरी कर्स्टन की अगुवाई में ही टीम इंडिया साल 1983 के बाद पहली बार विश्व विजेता बनने में सफल हो पाई थी. वहीं अब टीम इंडिया के पूर्व कोच ने भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के कार्य नीति की सराहना की है और गैरी ने इस दौरान यह भी कहा कि उन्होंने जितने क्रिकेटर्स के साथ काम किया है उसमें सचिन तेंदुलकर सबसे आसान खिलाड़ी रहे. गैरी साल 2008 से 2011 के बीच भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रह चुके हैं और उन्होंने कहा है कि यह उनके करियर की सबसे अधिक यादों में से एक है.

टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए गैरी ने सचिन तेंदुलकर को लेकर कहा कि सचिन तेंदुलकर के साथ काम आसान था करना क्योंकि बतौर इंसान उनके पास मजबूत जीवन मूल्यों हैं. विराट कोहली 2011 में एक उभरते हुए सितारे थे, आज के दिन वो महान खिलाड़ियों में से एक हैं." उन्होंने आगे कहा,मुझे टीम इंडिया को कोचिंग देकर काफी अच्छा लगा. यह मेरे जीवन के बहुत बड़े सम्मान में से एक भी था. टीम के खिलाड़ियों के साथ वह एक शानदार यात्रा थी, विश्व कप की बहुत सी यादों वाली. विश्व कप जीतने के लिए खिलाड़ियों से बहुत अधिक उम्मीदें थीं. उन्होंने इसे अच्छी तरह से संभाला."

विश्व कप के 12वें संस्करण के बाद से ही धोनी टीम इंडिया से दूर हैं, ऐसे में रहरहकर उनके संन्यास की खबरें आती रहती है. वहीं अब पूर्व कोच ने धोनी के संन्यास को लेकर कहा कि धोनी के संन्या का फैसला उन्हीं पर छोड़ देना चाहिए. उन्होंने कहा,"महेंद्र सिंह धोनी एक अविश्वसनीय खिलाड़ी हैं. बुद्धि, शांति, शक्ति, एथलीट, गति और मैच जीताने की क्षमता ये सभी मौजूद हैं. जो उन्हें अन्य मौजूदा खिलाड़ियों से बिलकुल अलग बनाती हैं. उसी वजह से वो नए समय की क्रिकेट में बहुत बड़े दिग्गज हैं. इतने सालों में उन्होंने ये कमाया है की वो अपने करियर पर अंतिम फैसला ले सके."

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अक्टूबर से जनवरी के बीच 4 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी20 खेलेगी टीम इंडिया, यहां देखें पूरा कार्यक्रम

First published: 28 May 2020, 21:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी