Home » क्रिकेट » Former India cricketer and UP minister Chetan Chauhan put on ventilator support
 

कोरोना वायरस से संक्रमित पूर्व भारतीय क्रिकेटर की किडनी हुई फेल, रखा गया लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2020, 19:22 IST

भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) पूर्व खिलाड़ी और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के होमगार्ड मंत्री चेतन चौहान (Chetan Chauhan) तबीयत और बिगड़ गई है. बताया जा रहा है कि उनकी दोनों किडनी फेल हो गई और उन्हें टिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है. चेतन चौहान जिन्होंने भारतीय टीम के लिए 40 टेस्ट और 7 एकदिवसीय मैचों खेले हैं, उन्होंने जुलाई की शुरुआत में COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था जिसके बाद उन्हें  लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन जब उनकी तबीयत बिगड़ी तो बाद में उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.

बता दें, 73 वर्षीय चेतन चौहान के पास योगी आदित्यनाथ सरकार में सैनिक कल्याण, होमगार्ड, पीआरडी और नागरिक सुरक्षा के विभाग थे. पिछले साल तक उनके पास राज्य के खेल मंत्री का भी विभाग था. चेतन चौहान दो बार लोकसभा के सांसद भी रह चुके हैं.

चेतन चौहान ने 1969 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. इस दौरान उन्होंने टीम इंडिया के लिए 40 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 31.57 की औसत से 2084 रन बनाए है. चेतन चौहान लाल गेंद के साथ 16 अर्धशतक लगाने में सफल हुए लेकिन वो कभी भी शतक नहीं बना पाए. चौहान ने सात एकदिवसीय मैचों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया और उनसे 153 रन बनाए.

चेतन चौहान ने सुनील गावस्कर के साथ मिलकर एक सफल ओपनिंग साझेदारी बनाई और टेस्ट में दोनों ने 3,000 से अधिक रन बनाए थे. दोनों के बीच एक प्रतिष्ठित साझेदारी 1979 में ओवल में आई जब उन्होंने 213 को बोर्ड पर लगाए थे और उस समय मर्चेंट और मुश्ताक अली की लंबे समय से चली आ रही 203 रन की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

चेतन चौहान टेस्ट इतिहास में पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने बिना शतक के 2000 से अधिक रन बनाए. उन्होंने घरेलू क्रिकेट में दिल्ली और महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व करते हुए काफी रन भी बनाए. 179 प्रथम श्रेणी मैचों में, उन्होंने 40.22 की शानदार औसत से 11,000 रन बनाए, जिसमें 21 शतक और 59 अर्धशतक शामिल थे.

IPL 2020: चेन्नई सुपर किंग्स को लगा जोर का झटका, शुरूआती मैचों से बाहर रह सकते हैं ये विदेशी खिलाड़ी


First published: 15 August 2020, 17:24 IST
 
अगली कहानी