Home » क्रिकेट » former indian captaion mahendra singh dhoni makes best records in the international cricket.
 

धोनी के इन रिकॉर्ड्स को तोड़ना अनहोनी जैसा है

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2017, 16:39 IST

'कैप्टन कूल' के नाम से मशहूर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी शुक्रवार को 36 साल के हो गए हैं. धोनी ने 23 दिसंबर, 2004 को पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम की कैप पहनी थी. तब से अब तक धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में रिकॉर्ड्स का ऐसा पहाड़ खड़ा किया है, जिन्हें तोड़ पाना किसी भी भारतीय और दुनिया के खिलाड़ी के लिए मील के पत्थर के समान होगा.

सभी ICC टूर्नामेंट जीतने वाले इकलौते कप्तान

भारत ने धोनी की कप्तानी में 50-50 ओवरों का वर्ल्ड कप, टी-20 वर्ल्ड कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती है. ऐसा कारनामा करने वाले वो भारत के साथ-साथ विश्व के इकलौते कैप्टन हैं.

सबसे सफल भारतीय कप्तान

धोनी की कप्तानी में भारत ने 110 वनडे और 27 टेस्ट मैच जीते हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर सौरव गांगुली हैं, जिनकी कप्तानी में 76 वनडे मैच और 21 टेस्ट मैच भारतीय टीम ने जीते. 

भारत के सबसे सफल विकेटकीपर

महेंद्र सिंह धोनी भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं. विकेटकीपर धोनी पहले भारतीय हैं जिनके नाम 734 शिकार हैं. इसमें  576 कैच और 158 स्टंपिंग्स हैं. उनसे आगे सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट और साउथ अफ्रीका के मार्क बाउचर हैं. गिलक्रिस्ट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 905 और बाउचर ने सर्वाधिक 998 शिकार किए हैं. कोई दूसरा भारतीय उनके आस-पास भी नहीं है.

सबसे सफल भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़

धोनी ने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक कुल 15,581 रन बनाए हैं. उनके ये रन क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को जोड़कर हैं. उनके अलावा अब तक कोई विकेटकीपर ये कमाल नहीं कर पाया है.

सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले कप्तान

धोनी ने कप्तान रहते इंटरनेशनल क्रिकेट में 200 से ज्यादा छक्के लगाए हैं. इस सूची में धोनी के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रह चुके रिकी पॉन्टिंग 171 छक्कों के साथ दूसरे और न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम 170 छक्कों के साथ तीसरे स्थान पर हैं. 

वनडे में एक पारी में सबसे ज्यादा रन

धोनी ने अपने करियर की शुरुआत में ही श्रीलंका के खिलाफ 183 रनों की पारी खेली थी. वनडे में किसी भी विकेटकीपर-बल्लेबाज द्वारा खेली गई ये सबसे बड़ी पारी है. उनके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट की 172 रनों की पारी है. 

टेस्ट में सर्वाधिक निजी स्कोर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रनों की पारी खेलने वाले धोनी इकलौते ऐसे भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं, जिसने टेस्ट मैच में इतनी बड़ी पारी खेली हो.

सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी अब तक कुल 322 छक्के लगा चुके हैं. वो इस लिस्ट में दूसरे भारतीय बल्लेबाजों से कोसों आगे हैं. वर्तमान का कोई भी बल्लेबाज उनके आस-पास भी नहीं है.

First published: 7 July 2017, 16:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी