Home » क्रिकेट » former indian cricketer manoj prabhakar never hits a six in his whole odi carrier
 

अपने पूरे वनडे करियर में एक भी छक्का नहीं लगा पाया ये भारतीय बल्लेबाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2018, 18:31 IST

मौजूदा समय में क्रिकेट में चौके छक्के लगाना किसी भी बल्लेबाज के लिए एक आसान सी बात हो गई है. दर्शक भी अब बल्लेबाजों से हवाई शॉट खेलने की उम्मीद करते हैं. बल्लेबाज द्वारा गेंद को बाउंड्री के पार भेजने का एक अलग ही मजा होता है. हालांकि हम क्रिकेट की शुरुआत में बल्लेबाजों के लिए गेंद पर छक्का लगाना आसान नहीं था. उस समय छक्का लगाना बल्लेबाजों के लिए एक बड़ी बात होती थी. लेकिन अब बल्लेबाजी का स्वरूप ही बदल गया है.

खासतौर से जब से T20 क्रिकेट की शुरुआत हुई है, तब से तो मानों बल्लेबाजी के खेल का पूरा तरीका ही बदल गया है. हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल 11 में दर्शकों ने खूब चौको छक्कों आनंद उठाया था. मौजूदा समय में बल्लेबाजों के बीच चौके छक्कों का रिका़र्ड बनाने की होड़ लगी है. लेकिन इस बीच एक खिलाड़ी ऐसा भी है जिसके नाम वनडे क्रिकेट में एक भी छक्का नहीं है.

ये अजीबोगरीब रिकॉर्ड अपने नाम पर रखने वाला भारतीय बल्लेबाज और कोई नहीं बल्कि भारत के मनोज प्रभाकर हैं. मनोज प्रभाकर अपने समय में भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑल राउंडर रहे हैं. गेंदबाजी के साथ-साथ प्रभाकर भारतीय क्रिकेट टीम में टॉप ऑडर के भरोसेमंद बल्लेबाज माने जाते थे. अपनी पारियों से प्रभाकर ने कई बार इस बात को साबित भी किया है, लेकिन आपको जानकर यह हैरानी होगी कि मनोज प्रभाकर ने अपने पूरे वनडे करियर के दौरान एक भी छक्का नहीं लगाया है.

ये भी पढें- भारत-आयरलैंड T20 सिरीज से पहले आयरलैंड ने इस खिलाड़ी को सौंपी टीम की कमान


मनोज प्रभाकर ने अपने करियर में कुल 130 एकदिवसीय मैच खेले. जिसकी 98 पारियों में मनोज के बल्ले से कुल 1,858 रन निकले. इस हरफनमौला खिलाड़ी ने अपने वनडे करियर के दौरान दो शतक और 11 अर्धशतक लगाए, लेकिन इसके बावजूद वह अपने वन डे करियर में एक भी छक्का नहीं लगा पाए. मनोज ने अपने 130 वनडे मैचों की करियर के दौरान कुल 165 चौके लगाए. हालांकि टेस्ट क्रिकेट में मनोज ने छक्कों के सूखे को खत्म कर लिया था. मनोज ने भारत की ओर से कुल 39 टेस्ट मैच खेले. इसमें मनोज के बल्ले से एक शतक और नौ अर्धशतक सहित कुल 1600 रन निकले. मनोज ने टेस्ट करियर में कुल चार छक्के लगाए है.

First published: 6 June 2018, 18:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी