Home » क्रिकेट » former indian cricketer Sachin Tendulkar’s No. 10 jersey unofficially retired by BCCI,no one use in furthur
 

BCCI ने सचिन के सम्मान में लिया ये बड़ा फ़ैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 November 2017, 15:39 IST

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भले ही क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो. लेकिन सचिन के फैंस के लिए उनकी दीवानगी में कभी भी कमी नहीं आती. वो सचिन के अलावा उनकी हर चीज से लगाव रखते हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) भी ये बात जानता है, इसलिए सचिन के सम्मान में बीसीसीआई ने बहुत बड़ा फैसला लिया है.

मैदान पर सचिन 10 नंबर की जर्सी पहन कर खेलने के लिए उतरते थे. उनके संन्यास के बाद अभी तक ये नंबर किसी भी खिलाडी़ को नहीं मिला था. हालांकि इस साल अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर 10 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरे थे. बाद में उन्हें इसके लिए खेलप्रेमियों कड़ा विरोध झेलना पड़ा था.

इस विवाद के बाद बीसीसीआई ने सचिन की जर्सी नंबर 10 को हमेशा के लिए अन-ऑफिशियल तौर पर रिटायर कर दिया है. बीसीसीआई चाहता है कि 10 नंबर की जर्सी सिर्फ मास्टर ब्लास्टर के नाम के साथ जुड़ी रहे और यह उनको खिलाड़ियों और बोर्ड की ओर से दिए गए सम्मान का एक प्रतीक बना रहे. 

बीसीसीआई की इस घोषणा के बाद अब इस नंबर की जर्सी के साथ कोई भी भारतीय खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मैच में मैदान पर नहीं उतरेगा. हालांकि इंडिया ए या फिर किसी घरेलू मैच में खिलाड़ियों को 10 नंबर की जर्सी पहनने की छूट दी गई है.

सचिन तेंदुलकर ने 10 जर्सी नंबर के साथ मार्च 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मैच खेला था. उसके बाद से करीब पांच साल तक इस जर्सी नंबर को भारत की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी ने इस्तेमाल नहीं किया. हालांकि सचिन ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास साल 2013 में लिया था.

First published: 29 November 2017, 15:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी