Home » क्रिकेट » Ghulan Goswami becomes leading wicket-taker in Women's ODIs in international cricket.
 

झूलन गोस्वामी ने बनाया वनडे में सबसे ज़्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 May 2017, 13:26 IST

भारत की तेज गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी दुनिया की सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाली वनडे गेंदबाज़ बन गई हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की कैथरिन का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने उनसे पहले 109 मैचों में 180 विकेट लिए थे.

झूलन गोस्वामी ने दक्षिण अफ्रीका की रेसीबे नटोजाके को आउट करके  वनडे में अपना 181वां विकेट हासिल किया. इस मैच में भारतीय महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 52 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से जीत हासिल की. दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ खेले गए वनडे मैच में  उन्होंने तीन विकेट लिए. झूलन ने 7.3 ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट लिए.

बीसीसीआई ने भी ट्वीट कर झूलन को बधाई देते हुए लिखा है, "वो रिकॉर्ड बनाती रहती हैं और ये वाला तो याद रखने लायक है."

झूलन गोस्वामी ने अपने 153वें मैच में यह रिकॉर्ड तोड़ा. 34 साल की झूलन पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के चकदाहा कस्बे की रहने वाली हैं. उन्होंने 2002 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था.

झूलन को 2007 में आईसीसी की वर्ष की महिला क्रिकेटर भी चुना गया था. ये वो साल था जब किसी भारतीय पुरुष क्रिकेटर को आईसीसी का अवॉर्ड नहीं मिला था. झूलन ने इसके अलावा दस टेस्ट मैचों में 40 विकेट और 60 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 50 विकेट लिए हैं. 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार तक गेंदबाजी करने वाली झूलन की गिनती विश्व की सबसे तेज़ महिला गेंदबाज़ों में होती है.

First published: 10 May 2017, 13:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी