Home » क्रिकेट » Glenn McGrath Challenges to James Anderson takes 600 wickets
 

ग्लेन मैकग्रा ने वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने वाले एंडरसन को दी ये बड़ी चुनौती, क्या हासिल कर पाएंगे इतने विकेट?

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2018, 8:21 IST

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इंडिया के खिलाफ अपने टेस्ट करियर के 564 विकेट हासिल कर लिए हैं. इसी के साथ जेम्स एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा को पीछे छोड़ दिया है. बतौर तेज गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले एंडसन को मैकग्रा ने बधाई भी दी थी.

वहीं, अब ऑस्ट्रेलिया इस दिग्गज गेंदबाज ने जेम्स एंडरसन को एक बड़ी चुनौती दी है. ग्लेन मैकग्रा ने एंडरसन को टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाला पहला तेज गेंदबाज बनने की चुनौती दी है. भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सिरीज के आखिरी मैच में मोहम्मद शमी को बोल्ड कर 36 वर्षीय एंडरसन ने 564वां विकेट हासिल किया था.

 

इसी के साथ जेम्स एंडरसन ने ग्लेन मैकग्रा के टेस्ट क्रिकेट में 563 विकेट लेने के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया था. इस तरह इंग्लैंड के पेसर एंडरसन 143 मैचों में 564 विकेटों के साथ टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं.

इसी कड़ी में बीबीसी ने 48 वर्षीय ग्लेन मैकग्रा के हवाले से लिखा है, "अगर जेम्स एंडरसन अपनी विकेट की संख्या को 600 तक बढ़ा देते हैं तो यह शानदार उपलब्धि होगी. जब तक यह रिकॉर्ड(सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट बतौर पेसर) मेरे नाम था तब तक मुझे गर्व महसूस होता था."

 

ग्लेन मैकग्रा ने आगे कहा, "एंडरसन जैसे किसी गेंदबाज द्वारा मेरा रिकॉर्ड तोड़ना शानदार है. मैं जिम्मी का बहुत सम्मान करता हूं, वह लंबे समय से बेहतरीन गेंदबाजी करते आ रहे हैं. 140 टेस्ट मैच खेलना और लगातार शीर्ष पर बने रहना अतुल्य है, मुझे उन पर गर्व है."

आपको बता दें, टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) के नाम है. इसके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न (708 विकेट) और फिर तीसरे पायदान पर भारत के अनिल कुंबले (619) हैं.

First published: 13 September 2018, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी