Home » क्रिकेट » GS Laxmi First Indian Lady ICC Match raferee
 

ICC मैच रेफरी पैनल में शामिल हुई यह भारतीय महिला, रचा इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2019, 8:44 IST

भारत घरेलू महिला क्रिकेट में मैच रैफरी की भूमिका निभाने वाली 51 वर्षीय जीएस लक्ष्मी आईसीसी मैच रैफरी के अंतरराष्ट्रीय पैनल में शामिल किया गया है. जीएस लक्ष्मी भारत की पहली महिला है जिन्हें इस पैनल में शामिल किया गया है. बता दें, बीते दिनों ही क्लोरी पोलोसाक पुरूषों के अंतरराष्ट्रीय मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनी थी.

जीएस लक्ष्मी वर्ष 2007-2008 से घरेलू महिला क्रिकेट में मैच रैफरी की भूमिका निभा रही है. वहीं उन्होंने महिलाओं के तीन अंतरराष्ट्रीय वनडे औऱ टी20 मैच में भी मैच रैफरी की भूमिका निभाई है.

आईसीसी मैच रैफरी के अंतरराष्ट्रीय पैनल में शामिल होने पर जीएस लक्ष्मी ने कहा कि, ‘आईसीसी के अंतरराष्ट्रीय पैनल में चुना जाना मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान है क्योंकि इससे मेरे लिए नए दरवाजे खुलेंगे. भारत में एक क्रिकेटर और मैच रेफरी के रूप में मेरा लंबा करियर रहा है. उम्मीद है कि मैं एक खिलाड़ी और मैच अधिकारी के रूप में अपने अनुभव का अंतरराष्ट्रीय सर्किट पर अच्छा उपयोग करूंगी.’

इसके साथ ही आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया की इलोइस शेरिडन को डेवलपमेंट पैनल में शामिल किया है. अब इस पैनल में महिलाओं की संख्या सात हो गई है. बता दें, लॉरेन एगेनबाग, किम कॉटन, शिवानी मिश्रा, सू रेडफर्न, मैरी वाल्ड्रान और जैकलिन विलियम्स इस पैनल में शामिल हैं.

वहीं आईसीसी में रेफरी औऱ अंपायरों विभाग के सीनियर मैनेजर एड्रियन ग्रिफिथ ने कहा, ‘हम जी एस लक्ष्मी और इलोइस शेरिडन का पैनल में स्वागत करते हैं.यह महिलाओं को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता की तरफ बढ़ाया गया महत्वपूर्ण कदम है.’

First published: 15 May 2019, 8:40 IST
 
अगली कहानी