Home » क्रिकेट » Gujarats opener samit gohel creates world record for highest score by opener
 

रणजी ट्राफी: गुजरात के समित गोहिल ने तोड़ा प्रथम श्रेणी क्रिकेट का 117 साल पुराना रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 December 2016, 18:32 IST

गुजरात के सलामी बल्लेबाज समित गोहिल ने ओडिशा के खिलाफ रणजी ट्राफी के तीसरे क्वार्टर फाइनल में नाबाद 359 रनों की पारी खेलकर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में इतिहास रच दिया.

समित गोहिल ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बतौर ओपनर एक पारी में नाबाद रहते हुए सर्वाधिक रन बनाने का 117 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. 

ये इस साल के रणजी सत्र का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है, इसके अलावा इस सत्र में गुजरात की तरफ से लगा दूसरा तिहरा शतक भी है. गोहिल ने 723 गेंद की अपनी पारी के दौरान 45 चौके और एक छक्का जड़ा.

इसके बाद गुजरात की टीम ने अपनी दूसरी पारी में 641 रन बनाते हुए ओड़िशा के सामने 706 रनों का विशाल लक्ष्य रखा.

गुजरात के आणंद के रहने वाले गोहिल ने पारी के बाद से कहा, ‘मुझे नहीं पता था कि यह विश्व रिकार्ड है. मैं सिर्फ अधिक से अधिक समय तक खेलना चाहता था. कोच सर (विजय पटेल) और पार्थिव भाई (कप्तान पार्थिव पटेल) ने बोला था लंबी पारी खेलो. मैंने सिर्फ यही करने का प्रयास किया. मुझे खुशी है कि मैं इतने लंबे समय तक बल्लेबाजी कर पाया. बेशक यह मेरे जीवन का सबसे बेहतरीन दिन है.’

गोहिल ने कहा कि आगे आने वाले मैचों में मैं अपना 110 प्रतिशत दूंगा. मैं इस उपलब्धि के लिए सभी का शुक्रिया अदा करता हूं. 

गुजरात के रणजी ट्राफी कोच विजय पटेल को भी गोहिल की उपलब्धि पर गर्व है. उन्होंने कहा कि वह रक्षात्मक बल्लेबाज है जैसा कि आंकड़े भी कहते हैं. लेकिन धीरे धीरे शाट खेलने की उसकी भूख बढ़ रही है. इतनी देर तक पिच पर डटे रहना उसकी एकाग्रता को दर्शाता है. साथ ही आज गुजरात ने 641 रन का अपना सर्वोच्च प्रथम श्रेणी स्कोर भी बनाया.

First published: 27 December 2016, 18:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी