Home » क्रिकेट » happy birthday bhuvneshwar kumar: He has 210 international wickets to his name and was the first man to take a five-wicket haul in all three
 

BIRTHDAY SPECIAL: आज है टीम इंडिया के उस गेंदबाज़ का बर्थडे, जिसके आगे सचिन ने भी घुटने दिए थे टेक

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2019, 13:04 IST

टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार आज 29 साल के हो गए हैं. भुवी उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक है,जिन्होंने सचिन को भी घरेलू क्रिकेट भी आउट किया है. आप को जानकर हैरानी होगी कि उनका जन्म तब हुआ जब सचिन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलना शुरू कर दिया था. इसके अलावा भुवी तभी लोगों की नज़र में आए जब उन्होंने सचिन को घरेलू क्रिकेट में डक पर आउट कर दिया था.

आप को बता दें कि जनवरी 2009 में हैदराबाद में हुए रणजी ट्रॉफी के फाइनल में उत्तर प्रदेश का सामना मुंबई से हुआ था. इस मैच में उत्तर प्रदेश से खेलते हुए 17 साल के भुवी ने सचिन को 12 गेंदों तक लगातार परेशान किया था. इसके बाद भुवी ने सचिन को आउट कर दिया था. ये फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पहली बार था जब सचिन डक पर आउट हुए थे. जिसके बाद वो चयनकर्ताओं की नज़र आए.

इसके अलावा उनके नाम एक और अनोखा रिकॉर्ड है कि क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में उनका पहला विकेट बोल्ड ही था. उन्होंने टी-20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान के नासिर जमशेद, वनडे में मोहम्मद हफीज और टेस्ट क्रिकेट में डेविड वॉर्नर को बोल्ड किया है.

वहीं वो भारत के एकमात्रा ऐसे गेंदबाज़ है,जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट हासिल किये है. उनके अलावा किसी और भारतीय गेंदबाज़ ने ये मुकाम हासिल नहीं किया है.भुवी ने आईपीएल में भी लगातार दो बार पर्पल कैप हासिल की है.

First published: 5 February 2019, 13:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी