Home » क्रिकेट » Happy Birthday Rohit Sharma: these innings makes rohit hit-man in international cricket
 

Happy Birthday Rohit Sharma: वो 4 पारियां जिन्होंने रोहित शर्मा को बनाया क्रिकेट का सबसे बड़ा हिटमैन

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 30 April 2018, 15:57 IST

टीम इंडिया के वनडे में उपकप्तान और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा का आज 31वां जन्मदिन है. रोहित को पूरी दुनिया में हिटमैन के नाम से जाना जाता है. रोहित ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कई लंबी पारिया खेली हैं. वनडे में तीन दोहरे शतक उनके नाम है. वहीं T20 में वो सबसे तेज शतक बनाने वाले खिलाड़ी में टॉप पर हैं.

रोहित ने साल 2007 में अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया था. उन्होंने सबसे पहले टीम इंडिया की तरफ वनडे में पदार्पण किया. इसके बाद पिछले 10 साल से वो लगातार टीम इंडिया का हिस्सा हैं. उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने तीन बार IPL का खिताब जीता है. साल 2013, 2015 और 2017 में उनकी कप्तानी में मुबंई ने खिताब जीता.

रोहित शर्मा ने भारत की तरफ वनडे में कई यादगार और तूफानी पारियां खेली हैं. वो वनडे इंटरनेशनल में तीन दोहरे शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. उनका अधितकम स्कोर 264 रन है जिसके टूटने के बारे में कल्पना करना भी मुश्किल है.

रोहित ने साल 3 नवंबर 2014 को वनडे मैचों का नया इतिहास रचा था. रोहित शर्मा ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा था. इस दिन रोहित किसी वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे. वो करीब 225 मिनट तक विकेट में डटे रहे और 264 रनों की पारी खेली.

रोहित ने अपनी डबल सेंचुरी में से 186 रन सिर्फ बाउंड्री से बनाए थे. इस मैच में रोहित की ऐतिहासिक पारी की बदौलत टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 50 ओवर्स में 5 विकेट पर 404 रन बनाए थे. इसके जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 43.1 ओवर में 251 रन बनाकर आउट हो गई. ये स्कोर रोहित के मैच में अकेले बनाए गए स्कोर से भी कम था. रोहित ने अपनी इस तूफानी पारी में 9 छक्के और 33 चौके मारे.

इससे पहले रोहित शर्मा ने दोहरा शतक लगा दिया था. 2 नवंबर 2013 को बेंगलुरू के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में हुए वनडे मैच में रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी खेली थी. इस मैच में रोहित ने चौकों से ज्यादा छक्‍के लगाए थे. अपनी इस धुंआधार पारी में उन्होंने 12 चौके और 16 छक्‍के मारे थे.

रोहित शर्मा ने 13 दिसंबर 2017 को मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ तीसरा दोहरा शतक ठोका था. रोहित ने अपनी 208 रनों की तूफानी पारी में 13 चौके और 12 छक्‍के ठोकें. वो 153 गेंदो में 208 रन बनाकर नॉटआउट रहे. कप्तान के तौर पर शर्मा का ये पहला दोहरा शतक था. 

गौरतलब है कि सबसे पहले वनडे में दोहरा शतक मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने लगाया था. सचिन ने ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला दोहरा शतक बनाया था. वो इस मैच में 200 रन बनाकर नाबाद रहे थे. सचिन का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के तोड़ा था. उन्होंने इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन बनाकर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा था. रोहित से पहले ये वनडे में किसी भी खिलाड़ी का व्यक्तिगत स्कोर था.

22 दिसंबर 2017 को रोहित शर्मा ने T20 में नया रिकॉर्ड बनाया था. रोहित शर्मा ने इंदौर श्रीलंका के खिलाफ खेले गए  T20 इंटरनेशनल में अपना दूसरा शतक लगाया था. रोहित ने इस T20 मैच में सबसे कम गेंदों में शतक बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. रोहित अब सबसे कम गेंदों में शतक लगाने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर के साथ संयुक्त रुप से टॉप पर हैं.

रोहितने अपनी इस पारी में रोहित ने 8 छक्के और 11 चौके मारे. साउथ अफ्रीका के मिलर ने इस साल 29 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ 35 गेंदों में शतक जमाया था. मिलर ने अपनी पारी में 7 छक्के और 9 चौके मारे थे.

ये भी पढ़ें- अकेले एक T20 मैच में रोहित शर्मा ने बनाए एक के बाद एक कई रिकॉर्ड्स

First published: 30 April 2018, 15:57 IST
 
अगली कहानी