Home » क्रिकेट » Happy Birthday Shikhar Dhawan: Know Who told Shikhar Dhawan Gabbar First
 

Happy Birthday Shikhar Dhawan: जानिए कैसे पड़ा शिखर धवन का नाम 'गब्बर'

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 December 2019, 13:32 IST

साल 2004 के अंडर 19 विश्व कप(Under 19 World Cup 2004) में अपनी बल्लेबाजी से सभी का ध्यान अपनी ओर खीचने वाले शिखर धवन(Shikhar Dhawan) आज 34 साल के हो गए है. शिखर धवन को साल 2004 के अंडर 19 विश्व कप में धमाकेदार बल्लेबाजी करने के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड भी मिला था. शिखर धवन ने इस विश्व कप में 3 शतकों के साथ 505 रन बनाए थे. ऐसे में शिखर धवन को उम्मीद थी कि वो जल्द ही टीम इंडिया(Team India) की सीनियर टीम में शामिल हो जाएंगे लेकिन उन्हें टीम इंडिया के लिए खेलने के लिए काफी लंबा इतजार करना पड़ा.

शिखर धवन ने टीम इंडिया के लिए साल 2010 में(Shikhar Dhawan ODI Debut) अपना पहला वनडे मुकाबला खेला. 20 अक्टूबर 2010 को ऑस्ट्रेलिया(Australia) के खिलाफ खेले मुकाबले में शिखर धवन में शून्य पर आउट हुए थे. इसके बाद शिखर धवन वेस्टइंडीज(West Indies) के खिलाफ सीरीज में खेले जहां उन्होंने अर्धशतक जड़ अपनी उपयोगिता साबित की. लेकिन शिखर धवन का करियर चमका जब दिल्ली के दो सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर(Gautam Gambhir) और वीरेंद्र सहवाग(Virender Sehwag) को टीम से बाहर किया गया. इन दोनों खिलाड़ियों के बाहर जाने से शिखर धवन को मौका मिला और उन्होंने इसे पूरी तरह भुनाया.


शिखर धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही अपना टेस्ट डेब्यू भी किया था लेकिन इस मुकाबले में वो चूके नहीं और उन्होंने शतकीय पारी खेल सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया. शिखर धवन ने अपने डेब्यू मुकाबले में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया.

शिखर धवन ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 34 टेस्ट मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 40.61 की औसत से 2315 रन बनाए है. इस दौरान उनके बल्ले से 7 शतक भी आए है. वहीं उन्होंने 133 वनडे मुकाबलो में 44.5 की औसत से 5518 रन बनाए है. वनडे मुकाबले में उन्होंने 17 शतक ठोके है. जबकि 58 खेले टी20 मुकाबले में उन्होंने 1504 रन बनाए है.

शिखर धवन को गब्बर कहा जाता है. टीम इंडिया के इल सलामी बल्लेबाज ने बताया कि यह नाम उनके कोच विजय दहिया ने दिया था. शिखर धवन की लव स्टोरी भी बेहद दिलचस्प है. शिखर धवन और आयेशा शिखर की दोस्ती फेसबुक से शुरू हुई थी बाद में दोनों ने शादी कर ली.

पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी ने उड़ाया बुमराह का मजाक, कहा- बेबी बॉलर

First published: 5 December 2019, 13:19 IST
 
अगली कहानी