Home » क्रिकेट » Happy birthday to Harmanpreet Kaur turns 29 hits 171 runs score against Australia in World Cup 2017
 

बर्थडे स्पेशल: जब हरमनप्रीत ने अकेले दम पर टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचाया

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 8 March 2018, 17:34 IST

गुरुवार को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस बनाया जा रहा है. भारत में भी लोग महिलाओं के सम्मान में महिला दिवस मना रहे हैं. क्रिकेट के खेल पर कभी पुरुषों का अधिकार समझा जाता है लेकिन भारतीय महिलाओं ने इस खेल पर अपनी जबरदस्त पकड़ बनाई हैं.

वर्तमान भारतीय टीम में हरमनप्रीत कौर के तौर पर ऐसी खिलाड़ी मौजूद है, जिसके मैदान में उतरते ही विपक्षी गेंदबाजों की टेंशन बढ़ जाती है. वो अगर क्रीज पर रही तो बॉल मैदान के बाहर ज्यादा दिखती है और अंदर कम. आज पंजाब के मोगा में जन्म लेने वाली हरमनप्रीत कौर का जन्मदिन है. वो आज 29 साल की हो गयी हैं.

हरमनप्रीत कौर टीम इंडिया की तरफ से बिग बैश लीग में खेलने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. वो इस समय T20 की कप्तान भी हैं. हरमनप्रीत ने साल 2009 में भारत की तरफ से डेब्यू किया था. इसके बाद कौर ने इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ जून 2009 में T20 में डेब्यू किया था. हालांकि टेस्ट मैच खेलने के लिए उन्हें पांच साल इंतजार करना पड़ा. हरमनप्रीत कौर ने साल 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू किया. इस समय वो पंजाब पुलिस में डीसीपी हैं. 

 

अकेले दम पर टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचाया

हरमनप्रीत कौर ने पिछले साल महिला विश्व कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 171 रन की पारी खेली थी. टीम इंडिया ने 20 जुलाई 2017 को खेले गए सेमीफाइनल मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की. बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ था, इसलिए अंपायरों ने मैच के ओवरों की संख्या 50 ओवरों से घटाकर 42 कर दी थी.

इस मैच में हरमनप्रीत कौर की 171 रन की नाबाद पारी की बदौलत टीम इंडिया ने निर्धारित 42 ओवर में चार विकेट खोकर 281 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. हरमनप्रीत ने खराब शुरुआत से टीम को निकालते हुए 115 गेंदों में 20 चौके और सात छक्कों की मदद से तूफानी पारी खेली. इस विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 40.1 ओवरों में सभी विकेट खोकर 245 रन ही बना सकी और टीम इंडिया ने 36 रन से मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई. 171 रनों की रिकॉर्ड पारी के लिए हरमनप्रीत कौर को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया

110 मीटर का छक्का मारने पर हुई थी बल्ले की जांच

हरमनप्रीत कौर को दुनिया भर में उनके लंबे छक्के लगाने के लिए जाना जाता है. साल 2009 में ऑस्ट्रेलिया में अपना पहला वर्ल्डकप खेल रही हरमनप्रीत ने जब 110 मीटर लंबा छक्का लगाया तो हर कोई हैरान रह गया. इस गगनचुंबी छक्के के बाद उनके बल्ले की जांच भी की गई.

ये भी पढ़ें- Women's Cricket World Cup 2017: हरमन का धमाकेदार शतक, भारत फ़ाइनल में

First published: 8 March 2018, 17:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी