Home » क्रिकेट » Happy Birthday VVS Laxman VVS Laxman Best 5 Innings
 

जब भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट का एक नया इतिहास लिखना चाहती थी फिर मैदान पर हुई लक्ष्मण की एंट्री..

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 November 2019, 17:01 IST

वांगीपुरप्पू वेंकट साई लक्ष्मण यानि वीवीएस लक्ष्मण आझ अपना 45वां जन्मदिन मना रहे है. साल 1974 में जन्मे लक्ष्मण ने जब भारत के लिेए खेलना शुरू किया तो उन्होंने आगे चलकर अपनी पारियों के दम पर भारत को कई ऐसे मुकाबले हराएं जिसमें भारत हारता हुआ लग रहा था. लक्ष्मण को उस दौरान 'संकटमोचक' का रूप निभाने के कारण वैरी वैली स्पेशल तक कहा गया. हालांकि लक्ष्मण का करियर काफी लंबा नहीं रहा और उन्होंने बाकियों की तुलना में उतने मुकाबले नहीं खेले लेकिन फिर भी उनके बल्ले से ऐसी कर पारियां निकली जिन्हें आज भी क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ पारियों में गिना जाता है.

साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया की टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई थी. ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज का पहला मुकाबला अपने नाम कर चूकी थी और दोनों देशों के बीच दूसरा मुकाबला कोलकाता में होना था. ऑस्ट्रेलिया इस मुकाबले में भारत को हराकर लगातार अपना 16वां टेस्ट जीतना चाहती थी. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 445 रन बनाए थे और भारत को पहली पारी में 171 रनों पर ऑल आउट कर दिया था.

भारत को इस मुकाबलों को जीतने के लिए किसी करिशमें की जरूरत थी. ऑस्ट्रेलिया से मिले फालो आन के बाद भारत की दूसर पारी शुरू हुई. दास और रमेश की जोड़ी ने भारत को एक अच्छी शुरूआत दिलाई. हालांकि यह दोनों के बीच अच्छी साझेदारी होती उससे पहले ही रमेश चलते बने. रमेश के आउट होने के बाद लक्ष्मण क्रीज पर आए. पहले उन्होंने दास के साथ साझेदारी क लेकिन दास जल्दी ही आउट हो गए. उसने बाद क्रीज पर आए सचिन, फिर दादा भी चलते बने. एक तरफ विकेट गिर रहे थे दूसरी तरफ लक्ष्मण क्रीज पर खड़े रहे. सौरव गांगुली के आउट होने के बाद क्रीज पर आए भारत की दिवार राहुल द्रविड.

लक्ष्मण और द्रविड ने इसके बाद अगले विकेट के लिए 376 रनों की विशाल साझेदारी की. दोनों ने मैदान के हर तरफ शार्ट खेले. ऑस्ट्रेलिया का कोई भी गेंदबाज इन दोनों बल्लेबाजों के सामने बेअर नजर आ रहा था. लक्ष्मण ने इस मुकाबले में कुल 281 रन बनाए थे. लक्ष्मण द्वारा बनाए गया रह रिकॉर्ड था क्योंकि कोई भी दूसरा भारतीय बल्लेबाज इससे पहले तक टेस्च मैचों मे इतने रन नहीं बना पाया थाय साल 2004 में वीरेंद्र सहवाग ने जब तीहरा शतक जड़ा था, तब लक्ष्मण का यह रिकॉर्ड टूटा था.

टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी की बात पर अनुष्का शर्मा को आया गुस्सा, करारा जवाब देकर कर दी बोलती बंद

लक्ष्मण ने अपने करियर में भारत के लिए 134 टेस्ट मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 45.5 की औसत से 8781 रन बनाए है. टेस्ट क्रिकेट में 32 बार लक्ष्मण नाबाद पवेलियन लौटे है. लक्ष्मण ने टेस्ट मैचों में 17 शतक लगाए है जबकि 56 अर्धशतक भी है. वहीं उन्होंने दो दोहरे शतक भी ठोके है. बात अगर वनडे मुकाबलों की करें तो 86 वनडे मुकाबले में उन्होंने 2338 रन बनाए है. वनडे मैचों में लक्ष्मण ने 6 शतक और 10 अर्धशतक भी जड़े है. इसके साथ ही लक्ष्मण ने 20 आईपीएल मुकाबले भी खेले है जिसमें उन्होंने 282 रन बनाए है.

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने दिए संकेत, आगे से दिवाली के बाद दिल्ली मेंं नहीं होगा कोई मैच!

First published: 1 November 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी