Home » क्रिकेट » Happy Birthday Yuvraj Singh: These lesser known facts about former Indian cricketer
 

Happy Birthday Yuvraj Singh: मुश्किलों को क्लीन बोल्ड करता युवराज, कैंसर को भी किया आउट

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 December 2019, 21:08 IST

Happy Birthday Yuvraj Singh : साल 2011 में जब भारत ने दूसरी बार विश्व कप की ट्राफी उठाई थी तब हर भारतीय के लिए युवराज सिंह(Yuvraj Singh) किसी हीरो के कम ना थे. किसी भी भारतीय फैंस को यह नहीं पता था कि विश्व कप 2011(World Cup 2011) में जिस खिलाड़ी को मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड दिया गया, वो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के चपेट में था. युवराज सिंह ना सिर्फ इस गंभीर बीमारी से लड़कर वापस आए बल्कि उन्होंने भारतीय टीम में वापसी भी की. टीम इंडिया का यह पूर्व खिलाड़ी 12 दिसंबर को अपना 38वां जन्मदिन मना रहा है. ऐसे में हम आपको इस खिलाड़ी के बारे में कुछ दिलचस्प बाते बता रहे है.

युवराज सिंह ने खून में ही क्रिकेट है. युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह(Yograj Singh) बतौर तेज गेंदबाज भारतीय टीम के लिए 1 टेस्ट और 6 एकदिवसीय मैच खेल चुके हैं.


युवराज सिंह बचपन से ही क्रिकेट नहीं खलते थे. उन्हें रोलर स्केटिंग में ज्यादा दिलचस्पी थी. उन्होंने नेशनल अंडर -14 रोलर स्केटिंग चैंपियनशिप भी जीती हैं. हालाँकि उनके पिता ने अपने क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा.

युवराज सिंह जब क्रिकेट सीख रहे थे तब वो एक अच्छे क्रिकेटर नहीं थे. उनके पिता चाहते थे कि वे एक राष्ट्रीय क्रिकेटर बनें, इसलिए उन्होंने नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को उन्हें तैयार करने के लिए कहा. युवराज बल्लेबाजी में इतने बुरे थे कि नवजोत सिंह सिद्धू ने भी उनका साथ नहीं दिया.

इस हरफनमौला खिलाड़ी ने 1995 में 13 साल की उम्र में पंजाब अडंर 16 के लिए खेलना शुरू किया था. इसके बाद युवराज ने पंजाब U19 के लिए मुकाबले खेले. पंजाब और हिमाचल प्रदेश के अंडर 19 मुकाबले में युवराज सिंह ने नाबाद 137 रनों की पारी खेली.

युवराज सिंह सचिन तेंदुलकर(Sachin Tendulkar) के बाद यॉर्कशायर के लिए खेलने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं.

युवराज भारतीय क्रिकेट के इतिहास में मुख्य खिलाड़ी है जो 3 प्रभावी विश्व कप खिताब का महत्वपूर्ण सदस्य रहा है. 2000 में ICC U19 विश्व कप में, उन्होंने प्लेयर ऑफ द सीरीज जीता. 2011 विश्व कप में उन्होंने फिर से प्लेयर ऑफ द सीरीज जीता.

2015 में आईपीएल में युवराज सिंह को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 16 करोड़ रुपए का ऑफर देकर खरीदा था. आईपीएल में किसी भी खिलाड़ी ने लिए लगाई यह अब तक की सबसे बड़ी बोली है.

युवराज ने पंजाबी फिल्मों में अभिनय भी किया. उन्होंने मेहंदी सजदा दी और पुत्त सरदारा में अभिन्य किया है. इतना ही नहीं इस खिलाड़ी ने बॉलीवुड फिल्म जंबो को भी अपनी आवाज भी दी है.

राशिद खान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम को दिलाई थी जीत फिर भो बोर्ड ने कप्तानी से हटाया, इन्हें मिली कमान

First published: 11 December 2019, 21:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी