Home » क्रिकेट » Happy Birthday Yuvraj Singh: Yuvraj Singh Catch India Beat South Africa in World Champion Trophy 2002
 

Happy Birthday Yuvraj Singh: जब युवराज सिंह ने हवा नें उछलते हुए पकड़े शानदार कैच और टीम इंडिया को दिलाई जीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 December 2019, 16:06 IST

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए दिसंबर महीना काफी खास है. क्योंकि इसी महीने में दो ऐसे भारतीय खिलाड़ियों का जन्म हुआ है जिन्हें टीम इंडिया की फील्डिंग को अर्श से फर्श तक पहुंचाने वाला कहा जाता है. मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह. मोहम्मद कैफ ने बीते दिनों ही अपना जन्मदिन सेलिब्रेट किया है जबकि युवराज सिंह आज अपना 38वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे है. युवराज सिंह की पहचान एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में हैं लेकिन पहले इस खिलाड़ी की पहचान एक दमदार फील्डर की थी. युवराज सिंह(Happy Birthday Yuvraj Singh) ने अपने करियर की शुरूआत में टीम इंडिया को अपनी फील्डिंग के काफी मुकाबले जीताए है.

टीम इंडिया के मध्यक्रम बल्लेबाज युवराज सिंह(Yuvraj Singh) अपने पिता के कहने पर क्रिकेट में आए थे. योगराज सिंह ने युवराज को नवजोत सिंह सिद्दू के पास बल्लेबाजी का ककहरा सीखने के लिए भेजा था लेकिन युवराज इतने भूसकोल विद्यार्थी‌ थे कि सिद्दू ने अपने हाथ खड़े कर दिए. हालांकि युवराज सिंह ने हार नहीं मानी और टीम इंडिया के लिए खेलकर ही दम लिया.


युवराज सिंह के रिकॉर्ड

युवराज सिंह ने टीम इंडिया के लिए 40 टेस्ट मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 33.93 की औसत से 1900 रन बनाए है. वहीं इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया के लिए खेले 304 वनडे मुकाबले में 36.56 की औसत के साथ 8701 रन बनाए है. वनडे मुकाबले में युवराज सिंह के बल्ले से 14 शतक और 52 अर्धशतक आए है. सिक्सर किंग युवराज सिंह ने टीम इंडिया के लिए खेले 58 टी20 मुकाबलों में 1177 पन बनाए है. क्रिकेट के सबसे छोटे फार्मेट में युवराज सिंह के बल्ले से 8 अर्धशतक भी आए है.

युवराज सिंह ने अपने बल्ले के दम पर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए है. इस खिलाड़ी ने साल 2007 के टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में एक ओवर में छह छक्के लगाए थे. इतना ही नहीं भारत को साल 2011 में दूसरी बार विश्व विजेता बनाने में इस खिलाड़ी ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

युवराज सिंह ने हवा नें उछलते हुए पकड़े शानदार कैच

साल 2003 में विश्व कप होना था, इससे पहले टीम इंडिया श्रीलंका के दौर पर गई थी. श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया चैम्पियंस ट्रॉफी में भाग ले रही थी. सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया का सामना दक्षिण अफ्रीका से था. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोर बोर्ड पर 261 रन टांग दिए थे. भारतीय टीम से मिले लक्ष्य का पीछा करने उतनी अफ्रीकी टीम को पहला झटका स्मिथ के रूप में. भले ही गेंदबाज जहीर खान थे लेकिन यह विकेट युवराज सिंह के कोटे पर गया, यह कहना गलत नहीं होगा. क्योंकि पॉइंट पर खड़े युवराज सिंह ने हवा में उछलते हुए एक हाथ से अंसभव ले लगते हुए कैच में संभव कर दिखाया था.

इसके बाद कालिस और हर्शेल गिब्स की जोड़ी ने टीम इंडिया के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. जहां भारतयी टीम शुरूआत में यह मुकाबला जीत रही थी इन दोनों की बल्लेबाजी ने यह मुकाबला उनके मुंह से छीन लिया था. लेकिन इसके बाद गिब्स रिटायर्ड हर्ट हुए और उनके बाद बल्लेबाजी करने आए रोड्स जो अपने दम पर टीम इंडिया के हरा सकते थे, उन्होंने हरभजन सिंह की गेंद पर स्वीप शार्ट खेला. लेग स्लिप पर खड़े युवराज सिंह ने एक बार फिर अपनी फील्डिंग से सभी को हतप्रभ करते हुए हवा में उछलते हुए शानदार कैच पकड़ा. टीम इंडिया ने अंत में यह मुकाबला जीत लिया.

राशिद खान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम को दिलाई थी जीत फिर भो बोर्ड ने कप्तानी से हटाया, इन्हें मिली कमान

First published: 12 December 2019, 15:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी