Home » क्रिकेट » Harmanpreet Kaur’s DSP rank withdrawn over fake degree of BA , Punjab government says we can retain only as constable not DSP
 

फर्जी डिग्री विवाद: महिला क्रिकेट टीम की 'सहवाग' से छीना गया DSP का पद

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2018, 10:07 IST
(File Photo)

फर्जी डिग्री विवाद के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम की T20 कप्तान हरमनप्रीत कौर से पंजाब सरकार ने उनकी डीएसपी रैंक छीनी जा सकती है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य सरकार ने हरमनप्रीत की डिग्री फर्जी साबित होने के बाद ये निर्णय लिया है.

लेकिन फिलहाल हरमनप्रीत कौर की बीए की मार्कशीट के फर्जी होने की पुष्टि के बाद पंजाब में पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) की नौकरी पर तलवार लटक गई है. गौरतलब है कि क्रिकेट(महिला) की दुनिया में भारत का नाम और शानदार प्रदर्शन करने वाली हरमनप्रीत कौर को रेलवे ने नौकरी दी थी.

इसके बाद हरमनप्रीत कौर को पंजाब पुलिस में डीएसपी की नौकरी दी गई, लेकिन अब उनकी स्नातक की डिग्री के फेक होने के कारण उनका डिमोशन तय माना जा रहा है. राज्य सरकार ने उन्हें डीएसपी से सिपाही के पद पर डिमोट करने पर विचार किया है.

आपको बता दें, हाल ही में हरमनप्रीत कौर को साल 2016-17 के सत्र के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना गया है. लेकिन टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के मुताबिक, पंजाब सरकार ने अर्जुन अवॉर्ड विनर प्लेयर हरमनप्रीत कौर से डीएसपी का पद छीनकर सिपाही बनाने की पेशकश की है.

पंजाब सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि हरमनप्रीत कौर ने सिर्फ 12वीं क्लास ही पास की है. ऐसे में उन्हें सिर्फ सिपाही का पद ही दिया जा सकता है. इस बात को लेकर पंजाब सरकार ने कहा है कि हमने हरमनप्रीत कौर से कह दिया है कि अगर वह सिपाही पद पर रहना चाहती हैं तो हमें बता दें, लेकिन बीए पास नहीं होने की वजह से उन्हें डीएसपी का पद नहीं दिया जा सकता.

हालांकि, जब हरमनप्रीत कौर की डिग्री का विवाद बढ़ा तो हरमनप्रीत कौर के मैनेजर ने इस बात को लेकर उनकी ओर से बयान जारी किया है. इस बारे में हरमनप्रीत कौर के मैनेजर ने कहा, "हमें पंजाब पुलिस की तरफ से नौकरी को लेकर कोई आधिकारिक पत्र नहीं मिला है. हरमनप्रीत की यह वही डिग्री है, जो रेलवे में नौकरी के दौरान जमा की गई थी तो यह झूठी और फर्जी कैसे हो सकती है?"

First published: 10 July 2018, 10:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी