Home » क्रिकेट » HBD Sachin Tendulkar: When Sachin Tewndulkar Injured while during Wicketkeeping
 

HBD Sachin Tendulkar: जब सचिन तेंदुलकर ने की थी अपनी टीम के लिए विकेटकीपिंग, लगी थी गंभीर चोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 April 2020, 15:03 IST

भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) के पूर्व कप्तान और मास्टर ब्लास्टर के नाम से फेमस सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) आज अपना 47 जन्मदिन मना रहे हैं. सचिन तेंदुलकर ने दो दशक से भी अधिक समय तक क्रिकेट खेला है और उनकी गिनती विश्व के महानतम क्रिकेटर्स में की जाती है. भले ही सचिन क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके हो लेकिन आज भी वह भारतीय फैंस के दिलों पर राज करते हैं. सचिन तेंदुलकर ने अपने बल्लेबाजी और गेंदबाजी से कई रिकॉर्ड अपने नाम की है लेकिन क्या आपको पता है कि सचिन ने एक बार विकेटकीपिंग भी करी थी और इस दौरान उन्हें चोट भी आई थी.

दरअसल., सचिन तेंदुलकर ने अपनी ऑटो बायोग्राफी 'Playing it My Ways' में इस बात का खुलासा किया है कि एक बार उन्हें विकेटकीपिंग करनी पड़ी थी और उस दौरान उन्हें चोट लग गई थी.


ये भी पढ़े- HBD Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर के 3 गेंदबाजी रिकॉर्ड जिनके बारे में शायद ही जानते होंगे आप

सचिन तेंदुलकर ने अपनी इस किताब में लिखा है कि जब वह 12 साल के थे तब शिवाजी पार्क में हुए एक मैच में उन्हें चोट लगी थी. किताब में उन्होंने लिखा है कि तब वह अपनी टीम के कैप्टन थे और उनकी टीम के विकेटकीपर को चोट लग गई थी जिसके बाद उन्होंने अपनी पूरी टीम से पूछा था कि क्या कोई विकेट कीपिंग करना चाहेगा. लेकिन कोई भी विकेट कीपिंग करने के लिए राजी नहीं हुआ था, जिसके बाद मजबूरी में उन्हें विकेटकीपिंग करनी पड़ी थी.

सचिन ने अपनी ऑटो बायोग्राफी में लिखा है, 'मैं विकेटकीपिंग करने में परफेक्ट नहीं था और तभी एक बॉल मिस हुई और तेजी से मेरी तरफ आई. मैं इससे पहले कुछ करता, बॉल सीधे मेरे चेहरे पर लगी. मुझे काफी गहरी चोट लग गई थी और खून भी काफी बहने लग गया था. मेरी आंख बाल-बाल बची थी.'

ये भी पढ़े- HBD Sachin Tendulkar: जब इमरान खान की अगुवाई में पाकिस्तानी टीम के लिए खेले थे सचिन तेंदुलकर

बता दें, कोरोनावायरस के कारण देश में अभी तक 600 से अधिक लोग अपनी जान गवां चुके हैं जबकि 23000 से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. हालांकि, स्वास्थ्य कर्मी, पुलिस और कई समाजसेवी संगठन लगातार इस बात से खिलाफ जंग में अपना सहयोग दे रहे हैं, ऐसे सभी लोगों को सम्मान देने के सचिन तेंदुलकर ने अपना जन्मदिन नहीं मनाने का निर्णय लिया है.

ये भी पढ़े- HBD Sachin Tendulkar: जब सचिन तेंदुलकर के सामने नतमस्तक हो गया था ऑस्ट्रेलिया का दिग्गज गेंदबाज, मैच के बाद मांगा था 

First published: 24 April 2020, 15:00 IST
 
अगली कहानी